Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

होम लोन लेने का कर रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Home Loan Tips: आज के समय में घर खरीदने के लिए अगर आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो भी कोई चिंता की बात नहीं है, क्योंकि आजकल घर खरीदने के लिए होम लोन आसानी से उपलब्ध होता है। इस तरह, होम लोन के माध्यम से अपने सपने का घर खरीदने की आवश्यकता पूरी की जा सकती है। वहीं, अगर आप पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं तो ये पांच बड़े फायदे भी आपको मिलेंगे। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

know-if-you-are-planning-to-take-a-home-loan

घर खरीदना सभी का सपना होता है। लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए बड़ी रकम की जरूरत होती है। वर्तमान में, घर खरीदने के लिए अगर पैसे नहीं हैं तो भी चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आजकल होम लोन आसानी से मिल जाता है। ऐसे में, होम लोन के माध्यम से घर खरीदने की आवश्यकता पूरी की जा सकती है। वहीं, अगर आप पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं तो ये पांच बड़े फायदे भी आपको मिलेंगे।

टैक्स छूट

होम लोन के जरिए टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 24 (b) के तहत हर वित्त वर्ष में ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की छूट और सेक्शन 80C के तहत प्रिंसिपल अमाउंट रीपेमेंट पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त की जा सकती है।

को-एप्लीकेंट का Benefit

अगर घर खरीदने में कोई को-एप्लीकेंट भी होता है तो इसके कई फायदे होते हैं। ईएमआई का बंटवारा हो जाता है, टैक्स छूट का समान लाभ मिलता है। होम लोन आसानी से मिल जाता है और घर का मालिकाना हक भी साझा हो जाता है।

को-एप्लीकेंट के रूप में महिलाओं को लाभ

अगर को-एप्लीकेंट महिला हो तो कई बैंक होम लोन पर कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इससे लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज में काफी कमी आती है।

Home Loan टॉप-अप

होम लोन के टॉप-अप का उपयोग इमरजेंसी फंड के रूप में किया जा सकता है। इस फंड को मेडिकल इमरजेंसी समेत अन्य आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे पढ़ाई के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है।

प्री-पेमेंट

होम लोन में प्री-पेमेंट का भी लाभ मिलता है। यदि आपने होम लोन लिया है और इसे जल्द से जल्द चुकाना चाहते हैं तो प्री-पेमेंट कर सकते हैं। प्री-पेमेंट करने पर ब्याज कम हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad