Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM से कटे-फटे नोट निकले हैं तो चिंता न करें, आप उन्हें एक्सचेंज करवा सकते हैं!

How to Change Damage Note: हमें अक्सर ऐसा अनुभव होता है कि बाजार में कई बार किसी वस्तु या सेवा का भुगतान करते समय नोट कटा-फटा या खराब होने के कारण दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं। इस कारण, आपके पास कटे-फटे और खराब नोट एकत्रित हो गए हैं। लेकिन आपको इस बात की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने कटे-फटे नोटों को बदल सकते हैं, जिसके बारे में इस रिपोर्ट में बताया जा रहा है।

dont-worry-if-mutilated-notes-come-out-of-atm-know

आरबीआई के नियमानुसार ऐसे नोटों को बैंक में आसानी से बदला जा सकता है। बैंक आपके खराब नोट को बदल देता है, कुछ कंडीशन को छोड़कर। इसके लिए आरबीआई की ओर से समय-समय पर सर्कुलर भी जारी की जाती है।

नोट को कहाँ बदलवाया जा सकता है, वह जानिए

इसके लिए आप आसानी से अपनी नजदीकी बैंक की शाखा या फिर आरबीआई कार्यालय में जाकर नोटों को बदल सकते हैं। बैंक इसे इंकार नहीं कर सकते। हालांकि, इसके लिए सीमा तय की गई है। आरबीआई के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 से अधिक नोट एक्सचेंज करवा सकता है। साथ ही, इनकी मौल्य 5000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बैंक ये नोट नहीं बदलते हैं

जब भी आप नोट बदलवाने जाते हैं, तो बैंक हमेशा नोट बदलते समय कंडीशन चेक करता है। अगर नोट जानबूझकर फाड़ा गया हो, पूरी तरह से जला हुआ हो, और अधिक टुकड़ों में बंटा हुआ हो, तो उसे नहीं बदला जा सकता है। ऐसे नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा किया जा सकता है। नोट बदलने से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आरबीआई की हेल्पलाइन 14440 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

जब एटीएम से खराब नोट निकले, तो क्या करें?

यदि एटीएम से पैसे निकालते समय खराब नोट निकल गया है, तो आपको उस बैंक (जिस बैंक का एटीएम है) में जाना होगा। वहां जाकर एप्लीकेशन लिखनी होगी और एटीएम स्लिप लगाकर लेनदेन से जुड़ी जानकारी देनी होगी। अगर एटीएम से स्लिप नहीं निकली है, तो फिर मोबाइल पर आए एसएमएस की डिटेल भी दे सकते हैं, जिसके बाद नोट आसानी से बदल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad