Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यदि आपको बुढ़ापे में 5000 रुपये की पेंशन चाहिए, तो इस स्कीम में हर दिन 7 रुपये निवेश करें

हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा बिना किसी वित्तीय परेशानी के आराम से बीते। इस लिए, सभी छोटे-बड़े निवेश करते हैं, ताकि रिटायरमेंट के बाद हर महीने के खर्चों को पूरा करने के लिए पैसा होता रहे। अगर हर महीने कुछ बचत की जाए, तो बुढ़ापे में पैसों की चिंता से छुटकारा मिल सकता है और जीवन आराम से बितेगा। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप हर महीने 7 रुपये निवेश करेंगे और बुढ़ापे में हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई खबर पढ़ें।

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

बुढ़ापे की पेंशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक गारंटीड स्कीम है, जिसमें आपको केवल नाममात्र का प्रीमियम भरना होता है। इसका नाम अटल पेंशन योजना है। यह स्कीम असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए आरंभ की गई थी। सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 में इस योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना में निवेशक को एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार, या पांच हजार रुपये प्रति महीने की गारंटीड पेंशन 60 साल की आयु से मिलती है। पेंशन की राशि सब्सक्राइबर द्वारा दी जाने वाले योगदान पर निर्भर करती है। कोई भी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है।

योग्यता

सब्सक्राइबर की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसका मतलब है कि पेंशन की लाभ प्राप्ति के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

सब्सक्राइबर के पास एक सेविंग्स बैंक खाता या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाता होना चाहिए।

मात्र 7 रुपये प्रति महीना का निवेश

यदि कोई निवेशक 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बनता है, तो उसे रिटायरमेंट पर 5000 रुपये प्रति माह की पेंशन पाने के लिए मात्र 210 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा। अर्थात, हर दिन केवल 7 रुपये। वहीं, 1000 रुपये प्रति माह की पेंशन पाने के लिए मात्र 42 रुपये प्रति माह निवेश करने की आवश्यकता होगी।

पति-पत्नी दोनों को लाभ हो सकता है

Atal Pension Scheme के अनुसार, पति और पत्नी दोनों को लाभ हो सकता है। इस प्रकार, घर में हर महीने अधिकतम 10,000 रुपये की पेंशन आ सकती है। यदि पति या पत्नी में से कोई भी अकस्मात मौत को आ जाती है, तो दूसरे को पेंशन का लाभ मिलेगा। अगर दोनों की मौत हो जाती है, तो सारा पैसा नॉमिनी को वापस मिल जाएगा।

APY खाता कैसे खोलें?

जिस बैंक शाखा या पोस्ट ऑफिस में आपका खाता हो, वहां जाएं और अगर खाता नहीं है, तो एक बचत खाता खोलवाएं। 

बैंक खाता नंबर या पोस्ट ऑफिस बचत खाता नंबर के साथ बैंक के कर्मचारियों से मदद लेकर अटल पेंशन योजना के पंजीकरण फॉर्म भरें। 

आधार/मोबाइल नंबर उपलब्ध करें। यह आवश्यक नहीं है, लेकिन संचार की सुविधा के लिए उपयुक्त है। 

बचत खाता या पोस्ट ऑफिस खाता में आवश्यक शेष राशि सुनिश्चित करें, ताकि मासिक/तिमाही/छह मास/वार्षिक योगदान को स्थानांतरित किया जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad