Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सोने-चांदी की ज्वेलरी में वेस्टेज की मात्रा को लेकर यह सरकारी नया फैसला आया है, डिटेल्स जानिए

सरकार ने मंगलवार को सोना, चांदी, और प्लैटिनम आभूषणों के निर्यात में वेस्टेज की मात्रा को नए मानदंडों पर 31 जुलाई, 2024 तक रोक लगा दी है। इन मानदंडों के बारे में अधिसूचना एक दिन पहले जारी की गई थी। रत्न और आभूषण उद्योग ने इन मानकों पर गंभीर चिंता जताई थी। सरकार ने सोमवार को सोने और चांदी के आभूषणों के निर्यात से जुड़े संशोधित मानदंडों को अधिसूचित किया था।

know-today-gold-prices-reached-the-seventh-sky-now

उद्योग की राय ली जाएगी

उद्योग ने दावा किया कि मानदंडों को किसी परामर्श के बिना अधिसूचित किया गया था। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने मंगलवार को बताया कि अब संशोधित मानदंडों के संबंध में उद्योग की एक बार फिर राय ली जाएगी। निदेशालय ने कहा कि इस विषय पर उद्योग से पांच मार्च और 21 मार्च को राय ली गई थी।

31 जुलाई तक प्रयोग की रोक

डीजीएफटी ने बताया कि उद्योग, रत्न, और आभूषण निर्यात परिषद एक महीने के भीतर संबंधित मानदंड समिति को अपने सुझाव दे सकते हैं। निदेशालय ने एक सार्वजनिक नोटिस में इस तरह कहा, ‘‘इस प्रकार, डीजीएफटी 27 मई, 2024 की सार्वजनिक सूचना को तत्काल प्रभाव से 31 जुलाई, 2024 तक स्थगित करता है।’’ इस दौरान, 27 मई के नोटिस से पहले मौजूद अपशिष्ट मानदंड लागू रहेंगे।

सोने और चांदी की कीमत

मजबूत वैश्विक रुख के अनुरूप, राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी की कीमत 3,100 रुपये के उछाल के साथ 95,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। सोने की कीमत 130 रुपये मजबूत हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, दूसरे दिन चांदी में मजबूती आई, जिससे कीमत 3,100 रुपये के उछाल के साथ करीब दो सप्ताह के उच्चस्तर 95,950 रुपये प्रति किग्रा हो गई। इस बीच, सोने की कीमत 130 रुपये मजबूत होकर 72,950 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (कमोडिटी मार्केट) में सोने का व्यापार 2,346 डॉलर प्रति औंस पर हो रहा था, जो पिछले बंद भाव से दो डॉलर अधिक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad