Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price: एक साल में सोने ने 13 प्रतिशत का रिटर्न दिया, खरीदारों को कितना फायदा हुआ और नवीनतम मूल्य जानें

Gold Price: पिछले कई दिनों से सोने की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। कुछ दिनों तक दाम स्थिर रहा, लेकिन अब फिर से उनमें वृद्धि का प्रकट होना शुरू हो गया है। गोल्ड में निवेश करने वालों को इस बार मजबूत मुनाफा हुआ है। निवेशकों को एक साल में सोने ने 13 प्रतिशत का रिटर्न प्रदान किया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं -

up-gold-silver-price-today-know-the-latest

आज, अर्थात शनिवार (11 मई), अक्षय तृतीया है। भारत में इस मौके पर सोना खरीदने की परंपरा बहुत पुरानी है। हिंदू धर्म के अनुसार, आज के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है, जिस कारण अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना या सोने के आभूषण खरीदने के लिए उत्सुक होते हैं।

भारतीय बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, शुक्रवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का मूल्य 72,630 रुपये है। वहीं, एक साल पहले सोने की कीमत लगभग 63,000 रुपये थी। इस तरह, पिछले एक साल में सोने में निवेशकों को लगभग 15 फीसदी का रिटर्न मिला है।

गुजरे महीने में सोने की मांग में 8 फीसदी की वृद्धि हुई

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के अनुसार, "इस वर्ष जनवरी से मार्च की अवधि में भारत में सोने की मांग में 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसकी मात्रा 136.6 टन है। 2024 में यह मात्रा 700 से 800 टन के बीच हो सकती है।

सोना निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश का माध्यम

प्रभुदास लीलाधर वेल्थ मैनेजमेंट के चीफ बिजनेस ऑफिसर शशांक पाल ने कहा, “अक्षय तृतीया के एनुअल गोल्ड डेटा से पता चलता है कि सोना निवेशकों के लिए निवेश का सुरक्षित माध्यम है। हमें लगता है कि पिछले 2 साल के मुकाबले इस साल रिटर्न में धीमापन देखने को मिलेगा। इसकी प्रमुख वजह डॉलर का मजबूत होना है।”

सोने में निवेश के विभिन्न तरीके

फिजिकल के अलावा सोने में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या ईटीएफ के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। इससे आपको सोने की पवित्रता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है, और सुरक्षित स्थान में इसे रखने के लिए भी आपको कोई चिंता नहीं होती।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad