Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जब ATM से पैसे न निकले और खाते से कट जाएं, तो ऐसे मिलेंगे वापस

ATM User: एटीएम का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। जब आप नकदी निकालते समय एटीएम से नकदी नहीं मिलती है और खाते से पैसा कट जाता है, तो ऐसे में आप अपने पैसे को वापस पा सकते हैं। नीचे दी गई खबर में एटीएम से जुड़ी कुछ विशेष बातें जानिए।

now-the-hassle-of-withdrawing-money-from-atm-and-bank-know

डिजिटल भुगतान की प्रेरणा तो बढ़ गई है, परन्तु जब किसी काम के लिए नकदी की जरूरत होती है, तो लोग अब भी एटीएम से लेन-देन करते हैं। एटीएम सुविधाजनक है, लेकिन कभी-कभी यह मुश्किलें भी उत्पन्न कर सकता है।

कभी-कभी ATM से पैसे निकालते समय कैश नहीं निकलता, परन्तु आपके खाते से पैसे कट जाते हैं। ऐसे मामले में आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। निम्नलिखित तरीकों को आजमाकर, कुछ ही दिनों में आपका कटा हुआ राशि वापस मिल सकता है।

RBI ने बनाया है ये नियम

ATM में सभी विवरण सही डालने के बावजूद यदि आपका कैश नहीं निकलता है और खाते से राशि कट जाती है, तो यह टेक्निकल गड़बड़ी के कारण हो सकता है। कई बार, कैश एटीएम मशीन में अटक जाता है, जिससे ग्राहक को पैसा नहीं मिलता, लेकिन बैंक से राशि कट जाती है।

इन पैसों को वापस करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक के लिए ट्रांजेक्शन वाले दिन के बाद 5 दिनों की समय सीमा तय की है। नियमानुसार, सभी बैंकों को कटे हुए पैसे तय की गई अवधि में ग्राहक के अकाउंट में वापस करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तो बैंक ग्राहक को प्रतिदिन 100 रुपए के हिसाब से जुर्माना देगा।

आपको क्या करना चाहिए?

रिज़र्व बैंक के नियमानुसार, यदि ऐसा होता है तो सबसे पहले आप अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर इस बारे में बताएं। आप चाहें तो कस्टमर केयर को कॉल करके भी बैंक को यह जानकारी दे सकते हैं। उसके बाद, आपकी शिकायत दर्ज होगी और बैंक इस मामले की जांच करेगा।

यदि आपकी शिकायत सही साबित होती है, तो 5 से 6 दिनों के भीतर आपके खाते में पैसे वापस मिल जाते हैं। इस दौरान, आपको अपनी एटीएम की स्लिप और मोबाइल पर आए मैसेज को सुरक्षित रखना चाहिए। यह एटीएम ट्रांजैक्शन के प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

यदि आपकी शिकायत के 30 दिनों के भीतर बैंक में कोई उत्तर नहीं मिलता है, तो आप शिकायत निवारण विभाग के सीनियर ऑफिसर के पास इस मुद्दे की शिकायत कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad