Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: सिर्फ 4 महीने में इस खेती से लाखों कमाएं, इस पूरे प्रक्रिया को जानें

Business Idea: भारत में अधिकांश लोग अब भी खेती पर ही आधारित हैं। यदि आप खेती से अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी की खेती के बारे में बताएँगे जो आपको दो-तीन महीनों में धनवान बना सकती है। इसकी खेती आप जून-जुलाई के महीनों में भी कर सकते हैं। आइए, इसके बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं।

start-this-business-in-70-thousand-know

Cauliflower एक महत्वपूर्ण फसल है। आम तौर पर लोग इसकी सब्जी को पसंद करते हैं। ठंड के मौसम में इसकी आपूर्ति आसानी से होती है, लेकिन गर्मियों और बरसात के मौसम में इसका उत्पादन थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसे कोल्ड स्टोरेज में रखकर भी मिलाया जाता है, लेकिन अब उन्नत किस्मों की खेती होने लगी है जो गर्मियों या बरसात के मौसम में की जा सकती है। इन दिनों, फूलगोभी की कीमत अन्य सीज़न के मुकाबले अधिक मिल सकती है, जिससे किसान अधिक कमाई कर सकते हैं। कृषि वैज्ञानिकों ने कई उन्नत किस्मों का विकास किया है जिनकी खेती जुलाई महीने में की जा सकती है।

ये विशेष किस्में अक्टूबर में तैयार हो जाती हैं, जिन्हें 'अगेती फूलगोभी' कहा जाता है। इस फसल का उत्पादन बरसात के मौसम में होता है, इसलिए ध्यान देना जरूरी है कि खेत में ज्यादा पानी न जमे। साथ ही, गोभी के पौधों को लगाने से पहले, खेत की तैयारी को ध्यान से करें और गोबर की खाद का भी अच्छे से इस्तेमाल करें।

फूलगोभी की खेती में कितना खर्च होगा?

उन्नत किस्म की फूलगोभी के पौधे 40-45 दिनों में तैयार हो जाते हैं। इस किस्म के बीज लगभग 15,000 से 20,000 रुपये में 100 ग्राम के करीब मिलते हैं, जिन्हें एक एकड़ में बोआ जा सकता है। साथ ही, इसके अलावा बुआई के लिए मजदूरी, निराई-गुड़ाई, कीट-नाशक, खाद, आदि के लिए भी खर्च करना होगा। इन सभी खर्चों में लगभग 25,000 से 30,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है। इसका मतलब है कि कुल मिलाकर लगभग 50,000 रुपये का खर्च हो सकता है। फूलगोभी की खेती बहुत ही संवेदनशील होती है, और यदि इसे पूरी तरह से ध्यान नहीं दिया जाए, तो एक छोटी सी गलती से भी बड़ा नुकसान हो सकता है।

फूलगोभी से लाखों रुपये की कमाई हो सकती है

अगेती फूलगोभी की खेती में प्रति एकड़ करीब 100 क्विंटल की पैदावार मिलती है। पहले ठंड से, गोभी की कीमत बढ़ जाती है। रिटेल मार्केट में, यह 30-40 रुपये प्रति किलो तक बिकती है। इसी के साथ, मंडियों में आपकी गोभी 20-25 रुपये प्रति किलो तक बिक जाएगी। अगेती फूलगोभी की खेती से आपको प्रति एकड़ 2-2.5 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। इसमें, अगर खेती पर हुआ 50,000 रुपये का खर्च निकाला जाए, तो भी आपको 2 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा होगा। अर्थात, 4 महीने में 2 लाख रुपये की कमाई हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad