Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: इस काम को घर बैठे करके भी आप मोटा पैसा कमा सकते हैं, जानिए कैसे

Business Tips: आधुनिक ज़माने में, जब महंगाई का दबाव है, अच्छी कमाई करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे समय में, अगर आप भी कुछ नया आरंभ करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको एक शानदार व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं। यह व्यवसाय आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं, और इसे आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने कर सकता है। चलिए, जानते हैं कि यह व्यवसाय आईडिया क्या है...

you-can-earn-big-money-even-by-sitting-at

आज हम आपको एक व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो बंपर कमाई वाला है और इसे कोई भी पुरुष या महिला शुरू कर सकता है। मसाला एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में पाई जाती है। इस व्यवसाय से आप लाखों की कमाई कम समय में ही कर सकते हैं। अगर आपके पास 4 से 5 लाख रुपये का फंड है, तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको स्थानीय बाजार को समझने की जरूरत है। पहले स्थानीय बाजार की मांग को समझें, और फिर ही मसालों का उत्पादन करें।

अगर आप मसालों के इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का फंड होना चाहिए। सबसे पहले आपके पास 300 से 400 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए। इसके बाद, मसालों के उत्पादन के लिए फैक्ट्री की स्थापना के लिए आपको इस जगह पर एक शेड बनाना होगा।

इसके लिए लगभग 50 से 60 हजार रुपये का खर्च होगा। फिर, मसाला व्यवसाय के लिए मशीन सेटअप के लिए 50 हजार रुपये का खर्च आएगा। उसके बाद, काम करने वालों और कच्चे माल को मिलाकर लगभग 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा।

लोगों को मसाले का उत्पादन हमेशा स्थानीय बाजार की मांगों के अनुसार ही करना चाहिए। कुछ मसाले जैसे हल्दी, धनिया पत्ती, काली मिर्च आदि की बिक्री हर जगह होती है।

इसके अतिरिक्त, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसालों की मांग भी अत्यधिक रहती है। आप चिकन मसाले, सांभर मसाला आदि जैसे मसाले को भी मार्केट की मांग के अनुसार बना सकते हैं।

इस व्यवसाय के लिए फैक्ट्री के कच्चे माल को आप आसपास के बाजार से खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि कच्चे माल की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। अगर आप एक साथ बड़े राशि में कच्चा माल खरीदते हैं, तो आपको बड़ा डिस्काउंट मिल सकता है।

अगर आप हर साल 200 क्विंटल तक मसाले बेचते हैं, तो आप 5,400 रुपये के अनुसार 10.80 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। इसमें सभी खर्चों को निकालकर आपको हर साल करीब 3 से 4 लाख रुपये का लाभ होगा। ऐसे में इस व्यवसाय से आप हर महीने 40 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad