Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saving Account में सैलरी लेने के नुकसान क्या होता है, जानिए सैलरी और सेविंग्स दोनों खातों में यह अंतर

Saving Account: सभी नौकरीपेशा व्यक्तियों के पास एक बैंक खाता होता है जिसमें हर महीने उनकी सैलरी जमा होती है। सभी कंपनियों का किसी न किसी बैंक के साथ टाई-अप होता है, जिसमें वे अपने कर्मचारियों के सैलरी अकाउंट खोलवाती हैं। हालांकि, कई लोग अपने सेविंग्स खाते में भी सैलरी लेते हैं। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठ सकता है कि ये दोनों खाते अलग कैसे हैं और क्या सेविंग्स खाते में सैलरी लेने पर कोई नुकसान हो सकता है?

what-is-the-disadvantage-of-taking-salary-in-savings-know

आपको बता दें कि सैलरी और सेविंग्स खाते दोनों ही अपने-अपने फायदे होते हैं। आप इसे आवश्यकता के अनुसार खुलवा सकते हैं। अगर आपकी सैलरी सेविंग्स खाते में जमा होती है तो इससे कोई नुकसान नहीं होता। हालांकि, सैलरीड एम्प्लॉई होने के बावजूद, आप सैलरी खाते के लाभों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

दोनों खातों में क्या अंतर होता है?

सैलरी खाता कंपनियों के निर्देशों के अनुसार खोला जाता है। किसी भी संगठन के सभी कर्मचारियों को अपना सैलरी खाता मिलता है, जिसमें हर महीने उनकी सैलरी जमा होती है। जबकि सेविंग्स खाता कोई भी व्यक्ति खोल सकता है। आमतौर पर, जो लोग नौकरीपेशा या सैलरी वाले नहीं होते हैं, वे अपने वित्त को प्रबंधित करने के लिए सेविंग्स खाता खोलते हैं। उन्हें इसमें ब्याज कमाने वाला जमा खाता मिलता है।

सैलरी खाते खोलने के लाभ

अगर आपके पास सैलरी खाता है तो आपको इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई जरूरत नहीं होती है। सैलरी खाते के साथ आपको एक निजी चेक-बुक भी मिलती है। अगर आपका खाता कम से कम दो वर्ष या इससे ज्यादा पुराना है तो आपको इसमें ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। ओवरड्राफ्ट रकम की लिमिट आपकी बेसिक सैलरी के दो महीने के बराबर होती है। इस सुविधा के तहत अगर आपके खाते में कोई बैलेंस नहीं है, तो भी आप एक निश्चित लिमिट तक पैसे निकाल सकते हैं। साथ ही, सैलरी खाता धारक की मौत के मामले में बीस लाख रुपये तक का पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी उपलब्ध होता है। अगर किसी के सैलरी खाते में तीन महीने तक कोई भी सैलरी नहीं जमा होती है, तो बैंक उसे जनरल खाते में बदल देता है।

सेविंग्स खाते खोलने के लाभ

आप अलग-अलग बैंकों में कई सेविंग्स खाते खोल सकते हैं। सभी सरकारी और निजी बैंक अपने सेविंग्स खातों पर एयर एक्सीडेंट सहित लाइफ इंश्योरेंस कवर ऑफर कर रहे हैं। कुछ बैंक इसके लिए बहुत कम शुल्क लेते हैं जबकि कुछ बैंक इसे बिलकुल मुफ्त में प्रदान करते हैं। आपके सेविंग्स खाते में जमा राशि पर 5 लाख रुपये तक की पूंजी पर रिजर्व बैंक कवर उपलब्ध है।

सामान्यतः, साधारण सेविंग्स खाता धारक अन्य बैंकों के एटीएम से 10,000 रुपये और अपने बैंक से अधिकतम 25,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। हालांकि, प्रीमियम सेविंग्स खाता धारकों को एक दिन में 1 लाख रुपये तक की निकासी की अनुमति होती है। कई बैंक अपने प्रीमियम सेविंग्स खाता धारकों को मुफ्त एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस भी प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad