Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस योजना में, 210 रुपये के निवेश पर हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी

Post Office: प्रत्येक व्यक्ति अपनी कमाई से कुछ न कुछ बचाने का प्रयास करता है और वह उसे एक ऐसी जगह में निवेश करना चाहता है, जिससे उसे बुढ़ापे में किसी समस्या का सामना न करना पड़े। इस परिस्थिति में, हम आपको इस समाचार में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 210 रुपये के निवेश पर हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

under-this-post-office-scheme-you-will-get-a-pension-know

प्रत्येक व्यक्ति अपनी कमाई से कुछ न कुछ बचाने की कोशिश करता है और वह उसे एक ऐसी जगह में निवेश करना चाहता है, जिससे उसे बुढ़ापे में वित्तीय संकट से नहीं जूझना पड़े। आज बाजार में कई तरह के रिटायरमेंट प्लान हैं मौजूद, लेकिन इनमें सरकार की APY यानी अटल पेंशन योजना खासी लोकप्रिय है।

अगर आपके पास सरकारी नौकरी नहीं है फिर भी आपको 60 साल के बाद पेंशन की आवश्यकता है, तो पोस्ट ऑफिस की अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए एक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत, 60 साल की उम्र में न्यूनतम 1 हजार से 5 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दी जाती है। भारतीय नागरिक को एपीवाई योजना में शामिल होने का अधिकार है।

ग्राहक की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। उसे एक बचत बैंक खाता डाकघर में होना चाहिए। भविष्य के आवेदक को एपीवाई खाते में समय-समय पर अपडेट की प्राप्ति की सुविधा के लिए पंजीकरण के दौरान बैंक को आधार और मोबाइल नंबर प्रदान करना पड़ सकता है। हालांकि, आधार कार्ड नामांकन के लिए आवश्यक नहीं है।

5000 रुपये तक पेंशन मिलेगी

9 मई 2015 को केंद्र सरकार ने 'अटल पेंशन योजना' की शुरुआत की थी, जो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर है। इस योजना के अंतर्गत, 60 साल की आयु में मासिक 1,000 से लेकर 5,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है। इसके माध्यम से आप अपने बुढ़ापे के लिए आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके अपने लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकें।

यह योजना क्या है?

हल्द्वानी पोस्टमास्टर गौरव जोशी ने बताया कि इस योजना के तहत 60 साल की आयु में मासिक 1000 से लेकर 5000 रुपये की पेंशन मिलती है। इसमें 18 से 40 साल के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए कम से कम 20 साल की अवधि होनी चाहिए। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक खाता, आधार कार्ड, और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

post-office-scheme-know

निवेश कितना करना होगा?

हल्द्वानी पोस्टमास्टर गौरव जोशी ने बताया कि यह अंत आपकी इच्छा पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन पाने के लिए सब्स्क्राइबर को मासिक 42 से लेकर 210 रुपए तक भुगतान करना होगा। इस योजना को लेने के लिए उम्र 18 साल होनी चाहिए। जबकि, यदि कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में योजना को लेता है, तो उसे मासिक 291 से लेकर 1,454 रुपए तक का योगदान करना होगा। जितना अधिक योगदान किया जाएगा, उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी। इस योजना में आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad