Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

LIC की इस योजना में एक बार निवेश करें, हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन मिलेगी!

LIC Saral Pension Scheme: लोग अक्सर ऐसी निवेश करना चाहते हैं जिससे उन्हें भारी रिटर्न मिले। अगर आप भी बचत के लिए ऐसा ही कोई बेस्ट निवेश का विकल्प ढूंढ़ रहे हैं, तो एलआईसी (LIC best investment scheme) की यह स्कीम आपके लिए उत्तम रहेगी। इस स्कीम में अभी निवेश करने पर आप बुढ़ापे में हर महीने 12,000 रुपये तक पेंशन पा सकते हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते हैं कि यह स्कीम कैसे काम करती है।

old-age-this-scheme-of-lic-will-get-26k

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी यानी एलआईसी (LIC) ने बचत करने के लिए निवेश के विकल्पों को और सरल बनाने के लिए सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) शुरू की है। इस योजना में आज निवेश करने पर बुढ़ापे में हर महीने 12,000 रुपये तक पेंशन के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं। इसका खास फायदा यह है कि इसमें केवल एक बार निवेश किया जाता है, लेकिन रिटर्न (LIC scheme में उच्च रिटर्न) प्रत्येक महीने मिलता है। यह स्कीम हर महीने निवेश करने की परेशानी से मुक्ति देती है। इसके संभावित निवेशक बचत में शामिल धन पर 6 महीने बाद बैंक ऋण (Bank loan) की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। 

रिटायरमेंट प्लान: सरल पेंशन योजना

LIC की सरल पेंशन योजना विशेषता यह है कि इसमें केवल एक बार निवेश किया जाता है और फिर उसे उम्र भर के लिए पेंशन की सुनिश्चितता होती है। इसलिए LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के रूप में खासा लोकप्रिय है। यह स्कीम रिटायरमेंट के बाद की निवेश योजना में पूरी तरह से अनुकूल है। ध्यान दें कि यदि कोई व्यक्ति हाल ही में सेवा निवृत्त हो गया है, तो उसे अपने पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से प्राप्त पैसों को इसमें निवेश करने का लाभ हो सकता है, और फिर उसे जीवनभर पेंशन की भरपाई मिलती रहेगी।

मासिक 12000 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी

LIC सरल पेंशन योजना में आप कम से कम 12,000 रुपये वार्षिक Annuity खरीद सकते हैं। हालांकि, इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, अर्थात आप जितना चाहें निवेश कर सकते हैं और उसके अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। वह इस एकमुश्त निवेश से Annuity खरीद सकता है। LIC कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति 42 साल की उम्र में 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये पेंशन के रूप में मिलेगी।

पत्नी के लिए भी निवेश किया जा सकता है

LIC सरल पेंशन योजना को 40 साल से लेकर 80 साल की उम्र के व्यक्ति खरीद सकते हैं। इस योजना को व्यक्ति एकल रूप में या पति-पत्नी संयुक्त रूप में भी खरीद सकते हैं। इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी होती है। इसके साथ ही, डेथ बेनिफिट (LIC नीति लाभ) के तहत अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को निवेश की राशि वापस मिलती है।

उम्र भर पेंशन और लोन की सुविधा भी मिलती है 

LIC की सरल पेंशन योजना उम्र भर पेंशन की गारंटी देती है। इस स्कीम में पॉलिसीधारक को Loan की सुविधा भी मिलती है। सरल पेंशन योजना के अंतर्गत, पॉलिसीधारक छह महीने के बाद ऋण ले सकते हैं। इस पेंशन स्कीम के तहत आपको मिलने वाली पेंशन की राशि जीवन भर मिलती रहेगी। इस योजना को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www।licindia।in पर जा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad