Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की यह योजना आपके पैसे को दोगुना कर देगी, जल्दी से इन्वेस्ट करें

आज बाजार में निवेश के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जहाँ आपको बहुत सारा लाभ हो सकता है, परंतु आज हम आपको एक पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपका पैसा डबल हो सकता है। इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

this-post-office-scheme-will-double-your-know

आज कई लोग नई नई योजनाओं में निवेश कर रहे हैं। बाजार में ऐसी कई योजनाएं हैं जो आपको मामूली से महंगा ब्याज प्रदान करती हैं, परंतु आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जो आपके निवेश को डबल कर सकती है। यह योजना सरकारी योजना है, इसमें कोई भी रिस्क नहीं है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस से जुड़ी है। पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको गारंटीड रिटर्न प्रदान करेगी।

डाकघर की इस योजना में पैसे डबल होने की गारंटी है। किसान विकास पत्र (KVP) योजना में अभी 7.5% की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। किसान विकास पत्र भारत सरकार की एकमुश्त निवेश योजना है। इस योजना में आप एक तय अवधि के अंदर अपना पैसा डबल कर सकते हैं। आप इस योजना में डाकघर या बड़े बैंकों के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

पैसा दोगुना हो जाएगा

डाकघर की किसान विकास पात्र योजना के तहत न्यूनतम निवेश 1000 रुपये कर सकते हैं। हालांकि अगर आप और अधिक निवेश करना चाहते हैं तो जितना चाहें पैसा लगा सकते हैं। सालाना 7.5 प्रतिशत की दर से इस योजना में रिटर्न मिलता है। पिछले साल अप्रैल 2023 में इसकी ब्याज दरों को 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत किया गया था। पहले इस योजना में पैसे डबल होने में 120 महीने लगते थे, लेकिन अब 115 महीने यानी 9 साल सात महीने में ही पैसा डबल हो जाएगा।

5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये बनेंगे

अगर आप इस योजना में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.5 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया जाएगा। कैलकुलेशन के मुताबिक, पैसा डबल होने में 115 महीने का इंतजार करना होगा। यानी 9 साल और 7 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा। वहीं अगर आप एकमुश्त 6 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह रकम इस अवधि में 12 लाख रुपये हो जाएगी।

ज्वॉइंट अकाउंट कैसे खोल सकते हैं?

यदि आप इस योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं, तो सिंगल और जॉइंट में किसान विकास पात्र खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के अंतर्गत तीन व्यक्ति मिलकर जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। हालांकि, इस योजना में नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य है। इस खाते को 2 साल 6 महीने के बाद चाहें तो बंद भी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad