Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बिगड़े हुए CIBIL स्कोर पर भी लोन लिया जा सकता है, जानें क्या है तरीका

Credit Score: सिबिल स्कोर का नाम आपने जरूर सुना होगा, लोन लेते समय सबसे पहले यही बात दी जाती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो लोन मिलने में कोई भी समस्या नहीं होती है। क्रेडिट स्कोर बैंक या वित्तीय संस्थान को कर्जदारों की साख का मूल्यांकन करने में मदद करता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

take-a-loan-on-impaired-cibil-score-know

अगर आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है और लोन लेने के लिए परेशान हैं, तो आप खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह बताने लायक है कि लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर अच्छा होना बहुत आवश्यक होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो लोन प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होती है। क्रेडिट स्कोर बैंक या वित्तीय संस्थान को कर्जदारों की साख का मूल्यांकन करने में सहायक होता है।

यह आप जानते होंगे कि खराब क्रेडिट स्कोर होने पर पर्सनल लोन नहीं मिलता है। हालांकि, यह बिल्कुल सही नहीं है। इसके कई उपाय होते हैं, जिनका उपयोग करके आप खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। यहाँ यह बताया जाता है कि क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर बेहतर माना जाता है। 550 से लेकर 750 के बीच का सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है जबकि 550 से नीचे का सिबिल स्कोर बहुत ही खराब माना जाता है। इसलिए, इस स्तर के लोगों को लोन नहीं मिल पाता है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

खराब क्रेडिट स्कोर होने पर को-साइनर या गारंटर की सहायता से लोन हासिल किया जा सकता है। को-साइनर की सहायता से आवेदन करने पर बैंक उसके क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखेगा। इसी तरह, गारंटर होने की स्थिति में बैंक का भरोसा बढ़ेगा कि आप लोन के भुगतान में चूक नहीं करेंगे।

क्रेडिट स्कोर खराब होने पर संपत्ति को गिरवी रखकर भी पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है। यह गारंटर की तरह काम करता है। यहाँ गारंटर की जगह, आपको कोई संपत्ति बैंक में रखनी होती है, जो कि ऋण के साथ संलग्न हो जाती है। अगर आप ऋण नहीं चुकाते हैं, तो बैंक गिरवी में रखी संपत्ति को बेच सकता है।

खराब क्रेडिट स्कोर होने पर किसी भी प्रकार के ऋण के अनुमोदन में कठिनाई आती है। हालांकि, यदि आप कम राशि का व्यक्तिगत ऋण मांगते हैं तो लोन प्राप्त किया जा सकता है। इससे कर्ज देने वाले संस्थान का जोखिम कुछ कम हो जाता है क्योंकि ऋण की राशि कम होती है।

कई बार, क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियां और गलतियां खराब क्रेडिट स्कोर की वजह बन सकती हैं, जिससे कर्ज मिलने की संभावनाओं पर प्रभाव पड़ता है। सालभर में कम से कम एक बार क्रेडिट रिपोर्ट ऑनलाइन जरूर जाँचें। अगर किसी भी प्रकार की गलती होने पर उसे रिपोर्ट करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad