Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 35,000 रुपये लगाएं, हर महीने लाखों में कमाई होगी

Kaise Shuru Karen Business - अपने बिजनेस का सपना हर किसी का होता है। लेकिन अधिकांश लोग कम बजट और सही जानकारी की कमी के कारण अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। नीचे खबर में आपको व्यवसाय शुरू करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी।

start-this-business-by-investing-35000-you

आज के इस आर्थिक युग में हर किसी की इच्छा है कि नौकरी के साथ कुछ अतिरिक्त कमाई हो जाए, तो बेहतर है। अगर आप भी कुछ अतिरिक्त कमाई की तलाश में हैं तो हम आपको एक बेहतर व्यावसायिक विचार (बिजनेस कैसे शुरू करें) प्रस्तुत कर रहे हैं। अपने प्रतिभा के अनुसार, आप हर महीने लाखों रुपये आराम से कमा सकते हैं। इसी तरह, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने खिलौना उद्योग को मोदी सरकार की ओर से तेजी से बढ़ावा दिया है। इसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली है। आप भी इस क्षेत्र में आकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वास्तव में, भारतीय खिलौना बाजार पर चीन का भारी प्रभाव है। मोदी सरकार न केवल इस प्रभाव को कम करने का प्रयास कर रही है, बल्कि अमेरिका और यूरोप में भी भारतीय खिलौनों को प्रोत्साहित कर रही है। इससे देश के निर्यात में वृद्धि होगी। सरकार को इस प्रयास में सफलता प्राप्त हो रही है। यह एक ऐसी उद्योग है जिसमें अत्यधिक मांग है और यह कभी कम नहीं होने वाली है।

छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं ये Business 

कोई भी व्यवसाय तुरंत महत्त्वपूर्ण नहीं बनता है। व्यापारिक उत्पादन को एक साथ बड़ी संख्या में शुरू करने की इच्छा अविवेकपूर्ण हो सकती है। विवेकपूर्ण निरीक्षण के बाद ही बिजनेस शुरू करना चाहिए। सॉफ्ट टॉय्स और टेडीज़ बनाने के व्यवसाय को घर से शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता है। इसके लिए बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है। आप 40,000 रुपये का निवेश करके इसे शुरू कर सकते हैं। इससे आपको हर महीने लगभग 50,000 रुपये की कमाई हो सकती है।

बिजनेस शुरू करने में यह खर्च होगा

इस बिजनेस में निवेश की बात करें तो आपको खास तौर पर दो मशीनें खरीदनी होगी। उनके अलावा कच्चा माल खरीदना होगा। सॉफ्ट टॉय और टेडी बनाने के लिए, आपको हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन और सिलाई मशीन भी लेनी पड़ेगी। हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन की कीमत बाजार में करीब 4,000 रुपये से शुरू होती है। सिलाई मशीनें 9,000 से 10,000 रुपये में मिल जाती हैं। इसके अतिरिक्त, 5,000 से 7,000 रुपये के अन्य खर्च भी होंगे।

Business से हर महीने होगी इतनी कमाई

आप शुरुआत में 15,000 रुपये के रॉ मटीरियल्स का उपयोग करके आसानी से 100 यूनिट सॉफ्ट टॉयज और टेडीज बना सकते हैं। इस तरह, आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए करीब 35,000 रुपये की आवश्यकता होगी। बाजार में एक सॉफ्ट टॉय या टेडी को आसानी से 500-600 रुपये का रेट मिलता है। अर्थात, आप 35,000 से 4,000 रुपये लगाकर हर महीने आराम से 50,000-60,000 रुपये कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad