Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Indian Railways: रेलवे के साथ व्यवसाय शुरू करें, कस्टमर्स की कभी भी कमी नहीं आएगी, और हर दिन होगी मोटी कमाई

Indian Railways: अगर आपकी नौकरी छूट गई है और आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप नौकरी करने के बजाय खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। भारतीय रेलवे कॉर्पोरेशन लोगों को रोजगार और व्यवसाय शुरू करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रहा है।

start-business-with-railways-there-will-know

अगर आप रेलवे के साथ मिलकर व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर लगी दुकानों को तो आपने देखा ही होगा। आप भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन होने के कारण वहां चौबीस घंटे लोगों की चहल-पहल बनी रहेगी, जिससे आपकी दुकान पर कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं आएगी।

यह जानने के लिए कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर लेने का प्रक्रिया पूरी करनी होती है। चलिए देखते हैं कि रेलवे का टेंडर कैसे प्राप्त किया जा सकता है और आप कैसे रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं।

प्रोसेस क्या होता है?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके बाद, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर उस प्रकार की दुकान खोलने के लिए पात्रता की जाँच करनी होगी। रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूजपेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स आदि। स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल किया जाता है, जो आपकी दुकान की आकार और स्थान के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इसके लिए आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

रेलवे के टेंडर प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर की जानकारी प्राप्त करनी होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं, उसके लिए रेलवे ने कोई टेंडर जारी किया है या नहीं। अगर टेंडर जारी है, तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां, आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे सत्यापित करता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad