Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Sone ka bhav today: सोने की कीमतें लगातार बढ़ रहे, और आगे भी तेजी आएगी, जानिए क्यों हो रहा है महंगा

Sone ka bhav today: सोने की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। यह बताता है कि सोने की कीमत दिन 1700 रुपये के करीब चढ़ गई है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 7 दिनों में गोल्ड की कीमतों में 100 डॉलर तक की तेजी देखने को मिली है।

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

गोल्ड की कीमतों में लगातार नए रिकॉर्ड स्तर हासिल किए जा रहे हैं। नव वर्ष के आरंभ में ही गोल्ड के मूल्यों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई। केवल एक दिन में सोने की कीमत लगभग 1700 रुपये बढ़ गई। पिछले दिन एमसीएक्स पर गोल्ड ने 68,890 रुपये का नया उच्चतम स्तर प्राप्त किया था। वर्तमान में भी सोना और चांदी दोनों महंगे हो रहे हैं।

MCX पर सोना-चांदी की कीमतें बढ़ गईं

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में गोल्ड की कीमतें 0.47% की वृद्धि के साथ 68,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर कारोबार कर रही हैं। इसी प्रकार, चांदी भी 0.89% की तेजी के साथ 76,204 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल्य पर पहुंच गई है।

वैश्विक बाजार में गोल्ड पर रिकॉर्ड

वैश्विक बाजार की बात करें तो कॉमेक्स पर सोने का भाव रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड किया जा रहा है। यहां पर पहली बार सोने की कीमत 2286 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है। इसके अलावा पिछले 7 दिनों में सोने की कीमतों में 100 डॉलर तक की तेजी देखने को मिली है।

चांदी की कीमत कॉमेक्स पर बढ़ गई है

इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। कॉमेक्स पर चांदी का भाव 25.50 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि जून की फेड रिजर्व मीटिंग में ब्याज दरों में कटौती हो सकती है।

रेट्स को घर बैठे चेक करें

घर बैठे ही सोने की कीमतों की जानकारी प्राप्त करना संभव है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, आप केवल 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल करके कीमतें प्राप्त कर सकते हैं। जिस नंबर से आप कॉल करेंगे, उसी पर कीमतों का मैसेज आ जाएगा। IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों ही गोल्ड के दर जारी करते हैं, जो विभिन्न शुद्धता के स्तरों के आधार पर होते हैं। इन कीमतों में कर और निर्माण शुल्क शामिल नहीं होता है। आपको बाजार में गोल्ड की आभूषणें प्राप्त करने के लिए इन कीमतों पर कर और निर्माण शुल्क जोड़ना होगा।

तेजी क्यों आ रही है?

राजनीतिक और भू-राजनीतिक तनाव का असर गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर ज़ोर डाल रहा है। इसके अलावा, फेड रिज़र्व से आ रही कटौती के संकेतों के कारण भी गोल्ड में तेजी देखने को मिल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad