Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Shubh Muhurat 2024: जानिए साल 2024 के शुभ दिन और समय!

Shubh Muhurat 2024: मुहूर्त, जो शुभ शुरुआतों में महत्वपूर्ण माना जाता है, बड़ी महत्वता रखता है। क्या आप नए व्यवसायी परियोजना को शुरू करने के लिए आदर्श दिन और समय की तलाश में हैं? Shubh Muhurat 2024 आपके नए आरंभ की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए यहाँ है। किसी भी नई प्रयास पर निकलने से पहले शुभ मुहूर्त को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण क्यों है? क्या शुभ समय का पालन करने से असफलता और पीछे हटने का जोखिम कम किया जा सकता है? अगर ऐसे सवाल आपके मन में उठे हैं, तो शांत रहें! नीचे आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा। एक नए साल का एक नई शुरुआत की संकेतिक है, ऐसा माना जाता है।

shubh-muhurat-2024

आप नए साल 2024 में प्रजब वेश करते हैं, तो आपने सफलता प्राप्त करने की आशा के साथ कई योजनाएं बनाई होंगी। आपकी कठिन परिश्रम और अटल संकल्प निश्चित रूप से परिणाम देंगे। हालांकि, किसी भी नए प्रयास की शुरुआत से पहले शुभ मुहूर्त, या शुभ समय का पालन करने के महत्व को ध्यान में रखना अत्यंत आवश्यक है। इस प्रथा का पालन सफलता के संभावनाओं को बढ़ा सकता है और असफलता की संभावना को कम कर सकता है। इसलिए, इस शुभ अवसर के दौरान एक नए यात्रा पर उतरना बुद्धिमानानुसार है।

यह भी जानें : May 2024 Shubh Muhurat: मई माह में विवाह, गृह प्रवेश और शुभ कार्यों के लिए सही तिथि जानें!

शुभ मुहूर्त 2024 का अर्थ

"मुहूर्त" शब्द का अनुवाद "पल" होता है, और "रत" का अर्थ "क्रम" होता है, जिससे स्पष्ट होता है कि आपके योजनाओं को सही क्रम में व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि अनुकूल परिणाम प्राप्त हों। नई परियोजना शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त का ध्यान रखने की परंपरा का प्रारंभ प्राचीन उत्सprहों से है। प्राचीन काल में, राजा भी अहम संधियों में या नई क्षेत्रों का अधिग्रहण करने से पहले अपने ज्योतिषियों से परामर्श लेते थे। शुभ मुहूर्त की इस प्रथा का उत्पत्ति ऐसी परंपराओं से हुई है और 21वीं सदी में भी यह प्राथमिकता रखती है।

लोग अपने विश्वसनीय ज्योतिषियों से संपर्क करते हैं ताकि वे विवाह मुहूर्त, गृह प्रवेश मुहूर्त, व्यापार मुहूर्त, और अन्य महत्वपूर्ण उत्सवों के लिए शुभ समय के बारे में जान सकें। इसका अनुसरण करने से व्यक्तियों को अपनी यात्रा की शुरुआत के लिए सबसे अच्छा समय पता चल सकता है ताकि वे दुष्ट ग्रहों के संयोजन के दुष्प्रभाव से सुरक्षित रहें।

और यह स्पष्ट है कि लोग सफलता और समृद्धि प्राप्त करने की आशा के साथ नई यात्राओं पर उतरते हैं। इसलिए, क्यों न एक शुभ समय पर अपने नए प्रयास की शुरुआत करें और संभावित असफलता के बारे में चिंताओं को कम करें? हमारे साथ जुड़े रहें जब तक हम ज्योतिष में शुभ मुहूर्त के महत्व में और गहराई से उतरते हैं।

शुभ मुहूर्त का महत्व

क्या आप जानते थे कि प्राचीन काल में, यज्ञ करने से पहले शुभ मुहूर्त का ध्यानपूर्वक ध्यान दिया जाता था, जो देवताओं को अर्पण किये जाते थे? समय के साथ, लोग Shubh Muhurat के महत्व को पहचानने लगे और इसलिए, यह आज भी सक्रिय रूप से अमल में लाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार, विभिन्न ग्रहों के संयोजन और गतियाँ व्यक्तियों के जीवन और उनकी समग्र सफलता पर प्रभाव डाल सकती हैं।

शुभ मुहूर्त को वैदिक ज्योतिषियों ने तय किया था जो आपकी Janam Kundali का विश्लेषण करके ग्रहों की स्थितियों का पूर्वानुमान करते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ज्योतिषियों शुभ तिथियों और समय की सिफारिश करते हैं ताकि कोई दोष या मालिक ग्रह आपकी सफलता के मार्ग में बाधा न डाल सकें।

विशेष रूप से हिंदू संस्कृति में, व्यक्ति किसी भी नए प्रयास की शुरुआत से पहले ज्योतिषियों से सलाह लेते हैं, चाहे वह एक शादी, घर की गृह प्रवेश, कार खरीदना, नई व्यापार शुरू करना हो। इसके अलावा, कई लोग यात्रा से पहले शुभ मुहूर्त की जांच करते हैं ताकि उनकी यात्रा में कोई बड़ा दुर्घटना या बाधा न हो।

इसके अलावा, शुभ मुहूर्त शुभ विवाह मुहूर्त के माध्यम से एक सफल विवाह में योगदान कर सकता है, व्यक्तियों को उनके व्यापार को समृद्धि प्राप्त करने में मदद कर सकता है व्यापार मुहूर्त के माध्यम से, और घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद कर सकता है गृह प्रवेश मुहूर्त के माध्यम से। यह दिखाता है कि विभिन्न मुहूर्तों के विभिन्न परिणाम होते हैं जो व्यक्तियों के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

यह भी जानें : भूमि पूजन 2024: जानिए 2024 में घर का निर्माण करने का शुभ दिन

शुभ मुहूर्त को निर्धारित करने वाले पहलुओं

शुभ मुहूर्त की निर्धारण में कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है। ज्योतिष में, विभिन्न तत्वों का महत्वपूर्ण योगदान होता है जो व्यक्तियों को सबसे शुभ समय और दिन की ओर प्रेरित करते हैं। ज्योतिषाचार्य व्यक्तियों की जन्म कुंडली का परीक्षण करते हैं ताकि महत्वपूर्ण ज्योतिषीय कारकों का समायोजन किया जा सके। नीचे और पढ़ें शुभ मुहूर्त 2024 (Shubh Muhurat 2024) को निर्धारित करने में सहायक कारकों को जानने के लिए।

पंचांग तिथि | Panchang Tithi

पंचांग एक पारंपरिक हिंदू कैलेंडर है जिसका उपयोग महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे ग्रहों की स्थिति और चंद्रमा के चरणों का निर्धारण करने के लिए किया जाता है। यह शुभ मुहूर्त चयन करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह व्यक्तियों को ब्रह्मांडीय ऊर्जाओं के साथ अपने कार्यों को समरूपित करने में मदद करता है।

Yoga | योग

ज्योतिष में, जब ग्रह संयोजन में एकत्र होते हैं तो व्यक्ति के जन्म कुंडली में एक "योग" बनता है। यह ग्रह संयोजन सकारात्मक या नकारात्मक प्रभावों का हो सकता है। यदि योग शुभ है, तो व्यक्तियों को सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं, जबकि अगर यह अशुभ हो, तो उल्टा हो सकता है। इसलिए, ज्योतिषी शुभ मुहूर्त की सिफारिश करने के लिए कुंडली में शुभ या अशुभ योग की उपस्थिति की जांच करते हैं।

Vaar | वार

वैदिक ज्योतिष में, "वार" को सप्ताह के एक शुभ दिन के रूप में संदर्भित किया जाता है। प्रत्येक दिन किसी विशेष ग्रहों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, जो आपके प्रयासों के परिणाम पर प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि, कुछ दिन ऐसे हो सकते हैं जो राशिफल के साथ अच्छी तरह से समर्थित नहीं होने वाले ग्रहों पर मजबूत प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, वार को शुभ मुहूर्त निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण एक और तत्व माना जाता है।

नक्षत्र | Nakshatra

नक्षत्र, जिसे चंद्रमा के निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है, शुभ मुहूर्त का चयन करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। नक्षत्र कुंडली में चंद्रमा का स्थान दर्शाते हैं, जो विशेष समय या घटनाओं पर प्रभाव डालते हैं। मुहूर्त चयन के दौरान नक्षत्र का ध्यान रखकर, ज्योतिषी आकाशीय ऊर्जाओं को अनुकूल रूप में समायोजित कर सकते हैं, जो सफलता और सकारात्मक परिणामों की संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, विभिन्न गतिविधियों के लिए विशेष समयों की शुभता में नक्षत्रों को सूचित कर सकते हैं।

करण | Karan

वैदिक ज्योतिष में, करण विशेष घटनाओं के शुभ समय का निर्धारण करने के लिए एक विशेष तरीका के रूप में कार्य करता है। हिन्दू चंद्र संवत्सर से जुड़ा होता है, करण ज्योतिषीय आयोजन के लिए समय का पूर्वानुमान करने में सहायक होता है। वैदिक ज्योतिष में 11 करण होते हैं, जो सूर्य और चंद्रमा की स्थितियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनमें से पहले 7 करण 'चार' के रूप में जाने जाते हैं, जिसे चरित्र या परिवर्तनशीलता के रूप में संकेत किया जाता है, जबकि अंतिम 4 करण 'स्थिर' कहे जाते हैं, जो स्थिरता का सूचक होते हैं।

ज्योतिष में मुहूर्तों के प्रकार | Types of Muhurat In Astrology

वैदिक ज्योतिष में, शुभ मुहूर्त के विभिन्न प्रकार होते हैं जो उनकी शुभता का संकेत देते हैं। जब ज्योतिषी से परामर्श लेते हैं, तो वे घटना के बारे में पूछते हैं और उसके अनुसार शुभ समय, दिन और नक्षत्र की सिफारिश करते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक घटना के लिए शुभ मुहूर्त निर्धारित करने के लिए विशेष तरीके होते हैं। नीचे शुभ मुहूर्त के प्रकारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें:

अभिजीत मुहूर्त | Abhijeet Muhurat

अभिजीत मुहूर्त को बहुत ही शुभ माना जाता है, जो दिन का सबसे अनुकूल समय को दर्शाता है। यह समय पूर्वाह्न के अंतिम अर्धभाग और सायं के प्रारंभिक भाग में होता है। इस मुहूर्त को माना जाता है कि यह आपको सफलतापूर्वक घटनाएं करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जाओं के द्वारा प्रतिकूलताओं को पार कर सकता है। अभिजीत मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

अन्नप्राशन मुहूर्त | Annaprashan Muhurat in 2024

भारत के कई राज्यों में, अन्नप्राशन समारोह को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे की केरल में चोरूणु और बंगाल में मुखे भात। यह एक महत्वपूर्ण रीति है जहाँ ज्योतिषी बच्चे के पहले भोजन के लिए सबसे शुभ अन्नप्राशन मुहूर्त तय करते हैं। "अन्नप्राशन" शब्द संस्कृत से उत्पन्न होता है, जिसका अर्थ होता है "भोजन देना"। सामान्य रूप से, लड़कों के लिए पहला भोजन समाप्त महीनों में किया जाता है, जैसे की 6वें, 8वें या 10वें महीने, जबकि लड़कियों के लिए यह विषम महीनों में होता है। अन्नप्राशन मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

गृह प्रवेश मुहूर्त | Griha Pravesh Muhura in 2024

गृह प्रवेश मुहूर्त हिन्दू संस्कृतियों में महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि बिना गृह प्रवेश अनुष्ठान किए बिना कोई नया घर नहीं घुस सकता है। इसलिए, लोग ज्योतिषियों से परामर्श करते हैं ताकि उन्हें गृह प्रवेश पूजा करने के लिए सबसे उपयुक्त समय और दिन का निर्धारण किया जा सके। ज्योतिषियों विशेष गृह प्रवेश मुहूर्त का सुझाव देते हैं ताकि व्यक्तियों को सकारात्मक ऊर्जा और दिव्य आशीर्वादों के साथ नए घर में प्रवेश करने की सुविधा हो। गृह प्रवेश मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

कर्णावेध मुहूर्त | Karnavedha Muhurat in 2024

कर्णावेध मुहूर्त कान के छेदने के अद्भुत समय को दर्शाता है। हिन्दू परंपरा में, लड़कियों और लड़कों के कान छेदने के लिए एक विशेष आयु होती है। इसके लिए सही कर्णावेध मुहूर्त में यह करने से राहु और केतु के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि बच्चे स्वस्थ रहेंगे और किसी भी बीमारी या समस्या से प्रभावित नहीं होंगे। कर्णावेध मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

विवाह मुहूर्त  | Marriage Muhurat in 2024

विवाह मुहूर्त का महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह विशेष रूप से जोड़ों के विवाह से पहले चुना जाता है ताकि सभी विवाही रस्मों का सही समयानुसार संपन्न हो सके। ज्योतिषी बारात के पति और पत्नी के जन्म कुंडली की जांच करने के बाद विवाह के लिए एक शुभ तिथि और समय का चयन करते हैं, जिससे एक सुखद जीवनसाथी के संग संयुक्त होने का लक्ष्य होता है। इसके अलावा, विवाह मुहूर्त नकारात्मक ग्रह संरचनाओं के कारण विवाह में कोई बाधा न हो इसके लिए महत्वपूर्ण है। विवाह मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

मुंडन मुहूर्त | Mundan Muhurat in 2024

हिंदू परंपरा में, मुंडन संस्कार के रूप में एक महत्वपूर्ण आयोजन किया जाता है, जो सोलह पवित्र संस्कारों में से एक होता है। इसमें बच्चे के सिर को पहली बार बन्दी जाती है, जो आमतौर पर दो साल की आयु के बाद किया जाता है। यह आयोजन बच्चे को सुख, समृद्धि, और मंगलमय जीवन का उपहार देने के लिए किया जाता है। वेदिक ज्योतिष में, इस अनुष्ठान को शोडश संस्कार के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसका उद्देश्य बच्चे को उनके पिछले जन्म से लिए गए किसी भी नकारात्मक ऊर्जाओं से रक्षा करना होता है। मुंडन मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

नामकरण मुहूर्त | Namkaran Muhurat in 2024

नामकरण मुहूर्त का महत्व होता है क्योंकि यह बच्चे के जन्म के तुरंत बाद नामकरण समारोह का प्रारंभ होता है। इस समारोह के दौरान, परिवार के सदस्य बच्चे को एक नाम देने के लिए इकट्ठे होते हैं, जिसके द्वारा वह पहचाना जाएगा। ज्योतिषज्ञ बच्चे की जन्म कुंडली और नक्षत्र का विश्लेषण करते हैं ताकि समारोह के लिए एक निर्दिष्ट तिथि और समय तय किया जा सके, जिससे नामकरण समारोह को परिपालित मुहूर्त के भीतर करने का महत्व बढ़ाया जाता है। नामकरण मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

व्यापार मुहूर्त | Business Muhurat in 2024

वैदिक ज्योतिष में माना जाता है कि व्यक्तियों की जन्म कुंडली में कुछ नक्षत्रों का स्थान व्यापार में सफलता और लाभकारीता में सहायक हो सकता है। ज्योतिषज्ञ उत्तम व्यवसाय मुहूर्त का पूर्वानुमान करते हैं, जिससे व्यक्ति नक्षत्रों और ग्रहों की प्रभावशीलता से होने वाली बाधाओं के बिना अपना नया व्यवसाय शुरू कर सके। व्यापार के लिए शुभ माने जाने वाले नक्षत्रों में पुष्य, अश्विनी, चित्रा, अनुराधा, और रेवती शामिल हैं। व्यापार मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

संपत्ति खरीदने का मुहूर्त | Property Purchase Muhurat in 2024

जब कोई संपत्ति खरीदता या आरक्षित करता है, तो उन्हें उसके शुभ दिन और समय के बारे में जानकार होना चाहिए, जिसे संपत्ति खरीदने का मुहूर्त कहा जाता है। सही मुहूर्त में संपत्ति खरीदने से व्यक्ति को नकारात्मक ज्योतिषीय प्रभावों से बचाया जा सकता है जो उनके परिवार के लिए एक पूर्ण घर स्थापित करने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं। वैदिक ज्योतिष में, पंचांग शुद्धि या पंचांगम शुद्धि ज्योतिषियों को भूमि बुकिंग या खरीद के लिए सर्वोत्तम समय निर्धारित करने में सहायक होती है। संपत्ति खरीदने का मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

अंगूठी समारोह मुहूर्त | Ring Ceremony Muhurat

आपने कहावत "अच्छी शुरुआत, आधी कामयाबी!" के बारे में सुना होगा। यह कहावत एनगेजमेंट या रिंग समारोहों के लिए सही है, जो हर परंपरा में जोड़ी के नए जीवन की शुरुआत का संकेत देते हैं। रिंग समारोह मुहूर्त व्यक्तियों को इस नए सफर की पहली कदम पर उतरने की अनुमति देता है बिना किसी बाधा या रुकावट का सामना करें, जो उनकी शादी में अशुभता ला सकती है। अंगूठी समारोह मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

वाहन खरीदने का मुहूर्त | Vehicle Buying Muhurat in 2024

जैसा पहले भी उल्लिखित है, हिन्दू संस्कृति में, हर नई प्रारंभ एक धार्मिक रीति के साथ होता है। उसी तरह, नई कार की खरीदारी को एक उपलब्ध दिन, दिनांक, और समय के साथ वाहन खरीदने का मुहूर्त चयन किया जाता है ताकि वाहन को एक शुभ अवधि में प्राप्त किया जा सके। यह उस व्यक्ति के वाहन को किसी भी दुर्घटनाओं से बचाने और सदा के लिए उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। वाहन खरीदने का मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

विद्यारंभ मुहूर्त | Vidyarambh Muhurat in 2024

विद्यारम्भ मुहूर्त एक महत्वपूर्ण समय है जिसे ज्योतिषियों द्वारा बच्चे के लिए रिटुअल का आयोजन करने के लिए चुना जाता है, जिसमें उनकी शिक्षा की यात्रा का आरंभ होता है जब वे अपना पहला शब्द लिखते हैं। इस मुहूर्त को किसी भी अन्य शुभ समय के समान महत्व है क्योंकि यह शिक्षा की शुरुआत का प्रतीक है, जिससे बच्चा ज्ञान, बुद्धि, और विकास प्राप्त कर सकता है। पारंपरिक रूप से, यह उस समय किया जाता था जब बच्चा पांच साल का हो जाता था, लेकिन आजकल, माता-पिता अक्सर अपने बच्चे की शिक्षा का आरंभ तीन या चार साल की आयु में करते हैं। विद्यारम्भ मुहूर्त से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

समापन

समापन रूप में, यह शुभ मुहूर्त 2024 को कवर करता है। हम भरोसा करते हैं कि अब आपको शुभ समय के महत्व का समझ हो गया होगा। यदि आप मुहूर्त जानकारी तक पहुंचने का एक सुविधाजनक तरीका खोज रहे हैं, तो अब आप अंग्रेजी में शुभ मुहूर्त 2024 की खोज कर सकते हैं। शुभ मुहूर्त का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पॉजिटिव ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और ज्योतिषीय प्रभावों से खुद को बचाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad