Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

MCX Gold Price: सोने के भाव बेलगाम हुए, बेचने और खरीदने वाले जान लें कहां तक पहुंचेंगे भाव

Today Gold Price: बार-बार देखा जाता है कि सोने की कीमतें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। जिन लोगों का सोना खरीदने का प्लान था, उनके लिए यह एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है। इसलिए चलिए, खबर में जानते हैं कि सोने की कीमतें कहां तक पहुंची हैं।

up-gold-silver-price-today-know-the-latest

पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतें लगातार अस्थिर हो रही हैं। चाहे वह भारतीय बाजार हो या फिर वैश्विक बाजार, सोने की मूल्य बढ़ रही है। MCX और कॉमैक्स में सोना ऑल टाइम हाई पर ट्रेड किया जा रहा है। बढ़ते जियो-पॉलिटिकल टेंशन के बीच निवेशक इसे एक सुरक्षित निवेश टूल के रूप में देख रहे हैं, लेकिन रिटेल खरीदारों के लिए यह बजट से बाहर की बात है।

आउटलुक की बात करें, ब्रोकरेज फर्म और विशेषज्ञों का मानना है कि सोने के प्रति बुलिश है। लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल है कि सोने की महंगाई के पीछे क्या कारण है। जबकि ब्याज दरों में जून पॉलिसी कमी के बारे में एनालिस्ट्स इतना आत्मविश्वास नहीं रखते, जितना कि सोने की कीमत में वृद्धि देखी जा रहा है।

गोल्ड की तेज रफ्तार पर उठे सवाल

सोने की कीमतों में चल रही रिकॉर्ड तेजी पर सवाल उठ रहे हैं। कुछ विश्लेषक पेपर ट्रेडिंग के विरुद्ध बड़ी तेजी में संदेह जता रहे हैं। पेपर ट्रेडिंग का अर्थ होता है बिना वास्तविक सामग्री के ट्रेड करना। यह तेजी उस समय है जब अमेरिकी फेड जून पॉलिसी में ब्याज दरों में कटौती करेगा, लेकिन इसके बावजूद भी कई सवाल हैं।

सोने की कीमत किस दिशा में बढ़ेगी?

गोल्ड जो ऑल टाइम हाई पर ट्रेड कर रहा है, उस पर कई ब्रोकरेज फर्म और विशेषज्ञों ने उत्कृष्ट लक्ष्य दिये हैं। इसमें ग्लोबल एजेंसियों ने भी गोल्ड के लिए 3,000 डॉलर प्रति ऑन्स तक के लक्ष्य को निर्धारित किया है। इसमें बैंक ऑफ अमेरिका, डेविड रोजेंस्बर्ग और सिटी शामिल हैं। बैंक ऑफ अमेरिका के अनुसार, 2025 तक गोल्ड 3,000 डॉलर प्रति ऑन्स तक पहुंच सकता है। पहले Bank of America का एक वर्षीय लक्ष्य 2400 डॉलर था। डेविड रोजेंसबर्ग और सिटी भी सोने के लिए 3,000 डॉलर का लक्ष्य रखा है।

गोल्ड की तेजी पर विशेषज्ञ का क्या कहना है?

वैश्विक बुलियन विशेषज्ञों ने सोने में हो रही तेजी पर अपनी राय दी है, जहां उन्होंने कहा है कि निवेशकों का भरोसा अब US डॉलर पर से हट रहा है। उन्होंने उज्जवल किया कि केंद्रीय बैंकों की सबसे अधिक विश्वास गोल्ड पर है। यह एक वजह है कि चीन की केंद्रीय बैंक लगातार 17 महीने से सोने की खरीदारी कर रही है। उन्होंने कहा कि गोल्ड की फिजिकल मांग में भी अच्छी वृद्धि दिख रही है।

सोने की चमक बरकरार है

भारतीय बाजार में, MCX पर सोना 71,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर पहुंच गया है। ग्लोबल मार्केट में भी इसकी कीमत 2,375 डॉलर प्रति ऑन्स है। इसके साथ ही, चांदी एक महीने में 10 फीसदी मजबूत होकर 83,000 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई है।

शंघाई फ्यूचर्स ने सीमा लगाई

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, शंघाई फ्यूचर्स एक्सचेंज ने ट्रेडिंग लिमिट लगाई है। इसके अनुसार, गोल्ड फ्यूचर्स पर 2800 लॉट, क्रूड ऑयल फ्यूचर्स पर 3200 लॉट, और कॉपर फ्यूचर्स पर 2000 लॉट की लिमिट लागू होगी। यह नई लिमिट 12 अप्रैल से प्रभावी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad