Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Senior Citizen को लगी लॉटरी, 9 बैंकों ने FD पर बंपर ब्याज की ऐलान की है!

Fixed Deposit: पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार तेजी से बढ़ा है, जिसके कारण बैंकों में जमा भी अच्‍छा हुआ है। वहीं, RBI रेपो रेट की स्थिरता से फिक्‍स्‍ड जमा ब्याज में भी शानदार उछाल हुई है। इस बीच, सीनियर सिटीजन्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। नौ बैंकों ने एफडी पर बंपर ब्याज देने का ऐलान किया है, आइए इनके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

lottery-for-senior-citizens-these-9-banks-know

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने रेपो रेट में एक बार फिर कोई बदलाव नहीं किया, जिससे बैंकों में कुछ संशय उत्पन्न हुआ। उपभोक्ता सोच रहे थे कि क्या इसके बाद बैंक ब्याज दरों में बदलाव होगा? हालांकि, हाल ही में कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। कई बैंक अभी भी उन वरिष्ठ नागरिकों को ऐसी जमा (एफडी) पर 9% या उससे अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर भी ब्याज दरें उपलब्ध हैं। चलिए, कुछ ऐसे ही बैंक के बारे में जानते हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 9% से अधिक का ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजन को 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.5% की ब्याज दर प्रदान करता है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजन को 750 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.21% की ब्याज दर प्रदान करता है।

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजन को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.1% की ब्याज दर प्रदान करता है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजन को 444 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजन को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से अधिक और तीन साल से कम के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।

कोटक महिंद्रा ने ब्याज दर बढ़ा दी

कोटक महिंद्रा बैंक ने 3 साल और उससे अधिक, लेकिन 4 साल से कम की अवधि पर ब्याज दर को 50 बीपीएस बढ़ाकर 6.50% से 7% तक बढ़ा दिया है, और 4 साल और उससे अधिक, लेकिन 5 साल से कम की अवधि पर 75 बीपीएस बढ़ाकर 6.25% से 7% तक कर दिया है। बैंक सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है।

डीसीबी बैंक के एफडी दरें

बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 12 महीने 1 दिन से 12 महीने 10 दिन की अवधि पर 10 बीपीएस की बढ़ोतरी कर 7.75% से 7.85% कर दी है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसे समान अवधि पर 8.25% से 8.35% कर दिया गया है।

ICICI और HDFC ने दरें बढ़ाई

प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है। दोनों बैंकों ने एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर अपने ब्याज दरों में बदलाव किए हैं। बैंक के अनुसार, 7 दिनों से 14 दिनों के बीच के टेन्योर के लिए 4.75% की न्यूनतम दर और 390 दिनों से 15 महीने के बीच के टेन्योर के लिए 7.25% की उच्चतम एफडी दर की पेशकश की गई है। वहीं, एचडीएफसी बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से प्रभावी, 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में बदलाव किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad