Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: नौकरी की टेंशन छोड़िये, सरकार की सहायता से शुरू करें यह बिजनेस, और 10 से 15 लाख का लाभ होगा

Business Idea: हर किसी का सपना होता है कि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें। लेकिन अक्सर लोग कम बजट के कारण इसे संभाल नहीं पाते। अगर आप भी ऐसे में हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिससे आप लोन प्राप्त करके अपने व्यवसाय में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम नीचे खबर में जानेंगे -

leave-the-tension-of-the-job-start-know

अगर आप अपना व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं, तो यहाँ एक व्यावसायिक विचार है जो आपके लिए हो सकता है। सामान्यत: लोग सोचते हैं कि किसी नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे की आवश्यकता होती है।

लेकिन, हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप कम निवेश में कुछ ही दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह व्यवसाय है पेपर नैपकिन (Paper Napkin) बनाने का। सरकार इस व्यवसाय को शुरू करने में मदद कर रही है। पेपर नैपकिन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर आप बंपर कमाई कर सकते हैं।

बताया जाता है कि आजकल के बदलते जीवनशैली में टिश्यू पेपर, यानी नैपकीन, का उपयोग बहुत अधिक हो रहा है। साधारणत: टिश्यू पेपर का उपयोग हाथ मुँह साफ करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आजकल के दौर में रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा, ऑफिस, और अस्पताल जैसी हर जगह पर किया जाता है।

टिश्यू पेपर व्यवसाय में कितना निवेश करें?

अगर आप पेपर नैपकिन, यानी टिश्यू पेपर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको लगभग 3.50 लाख रुपये का इंतजाम करना होगा। इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके पास 3.50 लाख रुपये होने के कारण बैंक से आपको लगभग 3.10 लाख रुपये तक का टर्म लोन और 5.30 लाख रुपये तक का वर्किंग कैपिटल लोन मिल सकता है।

टिश्यू पेपर व्यवसाय से आय कितनी हो सकती है?

साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का उत्पादन किया जा सकता है। इसे लगभग 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बेचा जा सकता है। अर्थात, आप साल भर में करीब 97.50 लाख रुपये का टर्नओवर कर सकते हैं। इसके सभी खर्चों को निकालकर देखें तो करीब 10-12 लाख रुपये सालाना की बचत हो सकती है।

वहीं, आप अपने नैपकिन को मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ टाई-अप करके भी बेच सकते हैं। इस तरह एक महीने में ही लागत को निकालकर 1 लाख रुपये तक का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आप धीरे-धीरे सभी लोन को भी चुका सकते हैं।

मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करें

इसके लिए Prime Minister Mudra Yojana के अंतर्गत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपने नाम, पता, बिजनेस का पता, शिक्षा, मौजूदा आय, और लोन की राशि का विवरण देना होगा। इसमें कोई भी प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस नहीं होती है। लोन की राशि को आसान किश्तों में भुगतान किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad