Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर आपका CIBIL Score खराब है, तो चिंता न करें, उसे ऐसे करें ठीक, जल्दी ही आपका स्कोर हाई होगा

CIBIL Score: जिन लोगों ने जीवन में ऋण लिया हो या लेने का प्रयास किया हो, वे सभी सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के बारे में जानते होंगे। आइए, हम आपको सिबिल स्कोर की बढ़ती (CIBIL Score) के कारण और उसे सुधारने के उपायों के बारे में बताते हैं।

know-your-cibil-score-is-also-bad-so-do-not-take

सिबिल स्कोर आपकी योग्यता का मापदंड है। जैसे कि किसी बच्चे को अच्छे कॉलेज में प्रवेश के लिए अच्छे अंकों की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह बैंक से ऋण लेने के लिए भी आपको अच्छे सिबिल स्कोर की आवश्यकता होती है।

यदि आपने किसी बैंक से ऋण लिया और उसे सही समय पर नहीं चुकाया, तो यह आपको बैंक लोन के नाम में दोषी या डिफ़ॉल्टर / Bank Defaulter के रूप में परिचित कराता है, साथ ही आपका सिबिल स्कोर भी ध्वस्त हो जाता है।

सिबिल स्कोर खराब होने का कारण 

  • यदि आपने किसी बैंक से ऋण लिया और उसकी सही समय पर किस्त वापस नहीं की, तो यह आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकता है।
  • इसका सबसे सरल उदाहरण है कि आपने लॉकडाउन से पहले कोई ऋण लिया और बाद में उसे लॉकडाउन के कारण नहीं चुकाया। लेकिन, बाद में आपके ऋण का ब्याज (Loan Interest) चुका लेने के बाद भी आपका सिबिल स्कोर कम से कम 2 साल तक ध्वस्त रहेगा।
  • क्रेडिट कार्ड बिल सही समय पर न जमा करने पर भी सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा।
  • इसके साथ ही बैंक खाते में न्यूनतम शेष राखने में विफलता (Minimum Balance Maintain) पर भी आपका सिबिल स्कोर ध्वस्त हो जाता है।

CIBIL Score बेहतर करने का तरीका

सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आप किसी भी तरह का ऋण लेते समय उसका सही समय पर भुगतान जरूर करें। यही समय पर कर्ज का भुगतान करने से सकारात्मकता या पॉजिटिविटी बढ़ती है। पैसे को वापस करने में किसी भी तरह की देरी आपके CIBIL Score को ध्वस्त कर सकती है।

इसके साथ ही अगर आपने किसी भी प्रकार का क्रेडिट कार्ड लिया है, तो उसका भुगतान भी सही समय पर करें। किसी भी तरह की देरी आपके सिबिल स्कोर पर प्रभाव डाल सकती है।

इसके साथ ही, अपने ऋण के सम्पूर्ण भुगतान के बाद आप बैंक से इसका एनओसी प्राप्त करना बिल्कुल न भूलें। NOC ना प्राप्त करने से भी सिबिल स्कोर पर अत्यधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऋण बेद करते समय बैंक के समस्त दस्तावेज़ को पूरा करना न भूलें। इन सभी कार्रवाइयों से आपका सिबिल स्कोर सुधरता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad