Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Sone Ka Bhav: ग्राहकों के छूटे पसीने, ऑल टाइम हाई से भी इतना महंगा हो गया गोल्ड

Sone Ka Bhav: यदि आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो दुकान पर जाने से पहले रुक जाएं, क्योंकि आज सोने के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि माना जा रहा है कि अब सोना सामान्य लोगों की पहुँच से बाहर हो गया है। सोने के दाम इतिहास में पहली बार इतने ज्यादा उछल गए हैं। आज हम देखेंगे कि सोने की कीमतें कितनी हैं, इस खबर में और विस्तार से जानने के लिए नीचे पढ़ें।

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

अप्रैल के महीने की शुरुआत होते ही सोने का भाव मानो बुलेट ट्रेन पर सवार हो गया है। पिछले कुछ महीनों से सोने की कीमत में लगातार तेजी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। सोना बीते कुछ महीनों में 11000 रुपये से भी ज्यादा महंगा हो चुका है। इसमें जारी तेजी सारे रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है। फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन 1 अप्रैल को सोने ने नया रिकॉर्ड बना लिया है। सोने की कीमत पहले ही दिन 1700 रुपये के करीब पहुंच गई। सोमवार, 1 अप्रैल को सोने का भाव ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है, जबकि चांदी की कीमत 72 हजार के पार हो गई है।

आज सोने का मूल्य

सोना आज, अर्थात 1 अप्रैल को, ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। भारतीय बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, एक ही दिन में सोने की मूल्य में 1712 रुपये की वृद्धि आई है। साथ ही, गोल्ड ऑल टाइम हाई पर 68964 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। पिछले तीन महीनों में सोने का मूल्य 5662 रुपये बढ़ा है और छह महीनों में 11000 रुपये महंगा हो चुका है। चांदी की कीमत भी 24 घंटे में 1273 रुपये बढ़कर 75400 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई है।

सोना क्यों महंगा हो गया है?

सोने की कीमत में चढ़ाव के पीछे कई कारण हैं। दुनियाभर के देशों में मंदी की आशंका ने निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है। निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोने में निवेश कर रहे हैं। मांग की बढ़ते होने से सोने की कीमत में तेजी आ रही है। वहीं वेडिंग फेस्टिवल के चलते मांग में वृद्धि हुई है। डॉलर इंडेक्स में कमजोरी ने सोने को बल दिया है। इसके अलावा, दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सोना खरीद रहे हैं, जिसके कारण सोने की कीमत बढ़ रही है। सोने की कीमत में बीते कुछ महीनों से तेजी बनी रही है। मार्च 2024 में सोने की कीमत 4000 रुपये तक चढ़ गई थी।

सोने का भाव और कितना बढ़ेगा?

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, सोने की कीमत में तेजी का दौर जारी रहेगा। सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी उसकी कीमत को नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सकती है। सोने की कीमत 72 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad