Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा दोगुना लाभ, केवल इतने समय में 10 लाख का निवेश 20 लाख में बदल जाएगा

Post office Investment Scheme: आज के दौर में पैसों के मामले में लोग जल्दी से किसी भी स्कीम पर विश्वास नहीं करते हैं, क्योंकि ठगी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। ऐसे में, अगर आप सुरक्षित और गारंटीड निवेश वाली स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं, तो पोस्ट ऑफिस में ऐसी तमाम स्कीमें हैं जो आपको बेहतर ब्याज दरों का फायदा दे सकती हैं। यहाँ जानिए एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जो कुछ सालों में निवेशित रकम को दोगुने से भी अधिक कर सकती है।

invest-in-this-post-office-scheme-5-lakh-will-become-know

आज के समय में हर कोई अपनी कमाई को दोगुना करने की तरकीब सोचता है। लोग यही सोचते हैं कि उनका निवेश दोगुना हो जाए। तो चलिए, आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताते हैं। हाँ, पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है, जिसका नाम है 'किसान विकास पत्र'। यह स्कीम किसी भी राशि को 115 महीनों में सीधे डबल कर देती है। अर्थात, आज अगर आप 10 लाख रुपये इस स्कीम में जमा करते हैं, तो 115 महीने बाद यह राशि सीधे 20 लाख रुपये हो जाएगी।

किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करना सुरक्षित होता है, क्योंकि यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है। इसका मतलब है कि आपको अपने पैसों की कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी, वे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। अगर आप भी अपने पैसे को डबल कराने में रुचि रखते हैं, तो आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। चलिए, हम इस स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

किसान विकास पत्र खाता कौन खोल सकता है, यह जानिए

भारतीय पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) के लिए कोई भी भारतीय नागरिक खाता खोल सकता है। यहाँ तक कि तीन लोगों के साथ मिलकर ज्वाइंट खाता भी खोला जा सकता है।

विशेषतः, किसी नाबालिग या मानसिक विक्षिप्त के नाम पर उनके अभिभावक भी खाता खोल सकते हैं। अतः, यदि कोई नाबालिग 10 वर्ष की आयु से अधिक है, तो वह अपने नाम से ही किसान विकास पत्र खाता (Kisan Vikas Patra Account) खोल सकता है।

स्कीम में ब्याज दर और निवेश का योगदान क्या है?

कृपया ध्यान दें, वर्तमान में किसान विकास पत्र स्कीम पर 7.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर के साथ पेश किया जा रहा है। इस स्कीम के अनुसार, न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है और आप 100 के गुणक में चाहे जितनी राशि निवेश कर सकते हैं। यह ब्याज दर भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित की जाती है।

इस स्कीम में आप चाहे जितनी राशि चाहें, उसे संख्या में अकाउंट खोलकर निवेश कर सकते हैं। जमा राशि की अवधि वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित मेच्योरिटी अवधि पर होगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम के तहत, जमा राशि 115 महीने या 9 वर्ष 7 महीने में दोगुना हो जाती है।

स्कीम की मेच्योरिटी से पहले भी पैसे निकाले जा सकते हैं...

किसान विकास पत्र स्कीम को कुछ निर्धारित शर्तों के अनुसार मेच्योरिटी से पहले भी बंद किया जा सकता है। यह घटना संभव होती है जब किसी सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में किसी अकाउंटहोल्डर की मृत्यु हो जाती है। इसके अलावा, राजपत्रित अधिकारी होने के कारण गिरवीदार द्वारा जब्ती पर बंद किया जा सकता है।

अगर कोर्ट कोई आदेश जारी करता है, तो यह अकाउंट बंद किया जा सकता है। ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, यह अकाउंट आमतौर पर जमा की तारीख से 2 वर्ष और 6 महीने के बाद बंद किया जा सकता है। इस अकाउंट को कुछ निर्धारित शर्तों के साथ या परिस्थितियों के अनुसार, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad