Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जब आप Credit Card का यूज करते हैं, तो इन 3 बातों का ध्यान रखें

Credit Card Users: क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना। वास्तव में, क्रेडिट कार्ड सुविधाजनक होने के साथ-साथ हानिकारक भी हो सकते हैं। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो हमेशा इन 3 बातों को ध्यान में रखें। चलिए नीचे खबर में जानें कि ये तीन बातें क्या हैं। 

know-credit-card-then-keep-3-things-in-mind

देश में Credit Card का प्रयोग बढ़ रहा है, तो निश्चित ही इसमें गलतियों की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। अगर आप समझदारी से इसका उपयोग करते हैं, तो यह लाभदायक होता है। हालांकि, इसका असावधान उपयोग करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। यदि आप भी इसका उपयोग करते हैं, तो जान लीजिए कौन-कौन सी गलतियां भारी पड़ सकती हैं।

ATM से नकद निकालना

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एटीएम से नकद निकालने से बचना चाहिए। वास्तव में, क्रेडिट कार्ड से नकद निकालने पर कोई क्रेडिट पीरियड नहीं मिलता है। आपके कार्ड पर लागू ब्याज दर, एटीएम से पैसे निकालने के दिन से ही लागू हो जाती है।

पूरी क्रेडिट लिमिट का उपयोग करना

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग बचाएं। इससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो को 30 फीसदी से अधिक के स्तर पर होने पर कर्ज का संकेत मानती हैं। वास्तव में, क्रेडिट स्कोर पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (CUR) का बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो इस पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितना उपयोग करते हैं।

केवल न्यूनतम राशि का भुगतान करना

जब कार्डधारक केवल न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं, तो उन्हें लेट पेमेंट शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। न्यूनतम राशि भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए आउटस्टैंडिंग बिल का एक छोटा सा हिस्सा (आमतौर पर 5 फीसदी) होता है।

यहांकि, इससे आपका कर्ज तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि जिस राशि पर डेली बेसिस पर पेमेंट नहीं किया जाता, उस पर फाइनेंस चार्ज लगाया जाता है। यह ध्यान देने वाली बात है कि क्रेडिट कार्ड पर फाइनेंस चार्ज आमतौर पर वार्षिक 40 फीसदी से अधिक होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad