Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

FD पर बढ़ी ब्याज दरें, जानिए 180 दिन के निवेश पर कितनी होगी कमाई

Fixed Deposit आम आदमी के लिए लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक हैं। फिक्स्ड डिपॉज़िट की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें पैसे डूबने का खतरा नहीं होता है और मार्केट की स्थिति चाहे जैसी भी हो, आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहेगा। अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ऐसे कई बड़े बैंक जैसे एसबीआई आपको उच्च FD रिटर्न प्रदान कर रहे हैं। आइए, खबर में विस्तार से जानते हैं-

interest-rates-on-fds-increased-know

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने यह बदलाव डिपॉजिट के दो करोड़ से कम मात्रा पर किया है। इस बदलाव के बाद, बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की डिपॉजिट पर 3 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है। बैंक के मुताबिक, नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी हैं। बैंक सीनियर सिटीजन को 6 महीने और उससे अधिक की अवधि की एफडी पर अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट (BPS) का ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 65 बेसिस प्वाइंट का लाभ ब्याज दर में मिलेगा।

2 करोड़ रुपये से कम की जमा (FD deposit) पर, तीन साल या उससे अधिक की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 25 बेसिस प्वाइंट (BPS) का अतिरिक्त प्रीमियम प्राप्त होता है। इसका कुल लाभ 75 बीपीएस होता है। वैसे ही, अति वरिष्ठ नागरिकों को 25 BPS का अतिरिक्त प्रीमियम प्राप्त होता है, जिससे कुल 90 BPS की पेशकश होती है।

180 दिनों के लिए एफडी में कितना ब्याज होगा?

सात से 45 दिनों के बीच मेच्योर होने वाली डिपॉजिट पर बैंक तीन प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। 46 से 179 दिनों के बीच मेच्योर होने वाली जमा पर बैंक ऑफ इंडिया 4.50 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। 180 से 269 दिनों की अवधि वाली डिपॉजिट पर बैंक ऑफ इंडिया 5.50 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। साथ ही, 270 दिन से एक वर्ष से कम अवधि की डिपॉजिट पर बैंक 5.75 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

5 से 10 वर्ष की अवधि वाली एफडी पर ब्याज

1 वर्ष और 2 वर्ष से कम अवधि में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर 6.80 फीसदी की ब्याज दर होगी। 2 वर्ष की अवधि में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर अधिकतम रिटर्न 7.25 फीसदी होगा। बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दो साल या तीन साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड संवर्धित डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी की ब्याज दर प्रदान की जाएगी। तीन से पांच साल तक की अवधि में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर 6.50 फीसदी की ब्याज दर प्राप्त होगी। और पांच से दस साल तक की अवधि में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर ब्याज दर छह फीसदी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad