Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

लोन लेने के लिए सही CIBIL Score कितना होना चाहिए, इसे बैंक जाने से पहले जान लें

जब कभी अचानक पैसे की जरूरत पड़ती है, तो लोग बैंक से लोन लेने के लिए जाते हैं। ऐसे में आपका सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण होता है। बैंक आपके सिबिल स्कोर के आधार पर तय करता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं। लेकिन अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता कि लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए। अगर आप बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं, तो इस खबर को जरूर पढ़ें।

how-much-should-be-the-cibil-score-to-take-know

अब कुछ ही समय में Personal Loan आसानी से उपलब्ध होने लगा है। हालांकि, अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है, तो आपको इसके लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन होता है, जिसके लिए ग्राहक को किसी भी प्रकार की जमानत नहीं देनी पड़ती। बैंक आपके क्रेडिट हिस्ट्री को देखकर लोन को स्वीकृत करता है। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि सिबिल स्कोर क्या है और लोन प्राप्त करने के लिए कितना आवश्यक है।

सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL Score, जिसे हम क्रेडिट स्कोर के नाम से भी जानते हैं, आपकी वित्तीय स्थिति को मापने के लिए एक ऐसा नंबर है। इसे आसान भाषा में समझने के लिए, यह एक तीन अंकों का नंबर होता है जो 300 से 900 के बीच में होता है। यह संख्या आपके क्रेडिट इतिहास, भुगतान की विवरण, और क्रेडिट आवेदन की स्थिति के आधार पर तय होती है। क्रेडिट स्कोर की गणना देश के प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो द्वारा की जाती है।

800 से 900 के बीच सिबिल स्कोर

यदि आपका क्रेडिट स्कोर इस रेंज में है, तो आपको लोन प्राप्त करने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इसका अर्थ है कि आपने समय पर अपनी आय का ईमानदारी से भुगतान किया है और अतीत में कभी भी क्रेडिट कार्ड के बिल या लोन की ईएमआई नहीं चुकाई है। आपका क्रेडिट उपयोग रेश्यो 30 प्रतिशत से कम है और आपके पास सुरक्षित और असुरक्षित दोनों प्रकार के लोन का एक अच्छा मिश्रण है।

700 से 800 के बीच सिबिल स्कोर

यदि आपका क्रेडिट स्कोर इस रेंज में है, तो इसका अर्थ है कि आपने संभवतः हर बार ईएमआई का समय पर भुगतान किया है। हालांकि, कभी-कभी इसे मिस किया हो सकता है। आपका क्रेडिट यूज रेश्यो अच्छा है। इस रेंज में आपको लोन मिल सकता है, हालांकि ब्याज कुछ अधिक हो सकता है।

650 से 700 के बीच सिबिल स्कोर

इस रेंज में यदि आपका सिबिल स्कोर है तो आपको जल्द ही इसे सुधारना चाहिए। क्योंकि ऐसे में आपको लोन प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको पर्सनल लोन मिलता है तो आपको तुलनात्मक रूप से अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा। इस रेंज में क्रेडिट स्कोर आने का मतलब है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अतीत में कुछ ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में चूक गए हैं। इसलिए, आपके ऋण राशि के पुनर्भुगतान के मामले में आप पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है।

300 से 650 के बीच सिबिल स्कोर

अगर आपका क्रेडिट स्कोर इस सीमा में है, तो आप क्रेडिट पर अत्यधिक निर्भर होते हैं और लेंडर्स आपको ऋण राशि नहीं दे सकते हैं। ऐसे क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को होम लोन स्वीकृत होने में कठिनाई हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad