Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

केवल 20,000 रुपये मासिक वेतन वाले व्यक्ति भी करोड़पति बन सकते हैं, बस ये निवेश प्लान को अपनाना होगा

Best Investment Plan In 2024: आजकल हर चीज लगातार महंगी होती जा रही है। महंगाई की बढ़ती गति से काफी लोगों की सैलरी नहीं बढ़ पा रही है। बहुत से लोग अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश करते हैं, लेकिन उन्हें अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाता। यदि आपकी कमाई अच्छी नहीं है, तो भी यही जगह निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। सही प्लानिंग के साथ निवेश करने पर, 20 हजार रुपये प्रति महीने कमाने वाला व्यक्ति भी करोड़पति बन सकता है।

even-a-person-with-a-salary-of-only-rs-20000-can-become

SIP से होगा आपका सपना साकार

यदि आप बेस्ट इन्वेस्टमेंट स्कीम की खोज में हैं तो उनमें से सबसे बेहतर माना जाता है म्यूचुअल फंड में SIP (Systematic Investment Plan) के माध्यम से निवेश करना। इसमें सही तरीके से निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलता है। इसमें कोई उम्र सीमा नहीं होती है, किसी भी व्यक्ति इसमें कभी भी निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने की कोई निर्धारित रकम नहीं है, आप 500 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

जानिए करोड़पति बनाने का यह फार्मूला

बता दें कि 20 हजार रुपये महीने की सैलरी से आपको हर महीने 1800 रुपये SIP में निवेश करने होंगे। अगर सालाना रिटर्न 18 फीसदी है तो 1800 रुपये 25 साल तक निवेश करने होंगे। 25 साल में आपकी निवेश राशि 5.40 लाख रुपये होगी, लेकिन ब्याज के रूप में 99.42 लाख रुपये (SIP में ब्याज दर) मिलेगा। इस प्रकार, आपको 25 साल बाद कुल 1.05 करोड़ यानी 1 करोड़ 5 लाख रुपये मिलेंगे।

जितना अधिक निवेश, उतना अधिक फायदा

जानकारी के लिए बता दें कि SIP के जरिए जितना अधिक निवेश किया जाता है, उतना ही अधिक रिटर्न मिलता है। अगर आप निवेश की गई राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपये प्रति महीने कर देते हैं तो 18 फीसदी की वार्षिक ब्याज से 25 साल बाद करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपये मिलेंगे। इससे अधिक निवेश करने पर भी उतना ही अधिक। समय के साथ सैलरी बढ़ने पर आप निवेश की जाने वाली राशि को बढ़ा सकते हैं।

निवेश करने से पहले, एक्सपर्ट की सलाह लें

यह आप जानते ही हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश शेयर बाजार से जुड़ा होता है। ऐसे में जब शेयर बाजार में गिरावट आती है, तो इसका म्यूचुअल फंड पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए, बिना जानकारी के इसमें सीधे निवेश नहीं करें। निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।

उत्तम होगा कि एक पोर्टफोलियो प्रबंधक को चुनें, जो समय-समय पर बेहतर सलाह देते हैं। निवेश करने के बाद, अगर बाजार गिरता है, तो इससे घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, और निवेश की गई राशि को निकालने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक उत्तम विकल्प हो सकता है कि आप लंबे समय के लिए SIP में निवेश करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad