Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Delhi Gold Price Today: दिल्ली में सोने की कीमतें सातवें आसमान में, 10 ग्राम सोने का रेट चेक करें

Delhi Gold Price Today: दिल्ली में सोने की कीमतें 70 हजार रुपए के पार बढ़ गई हैं। दूसरी और चांदी की कीमतें भी 1000 रुपए से अधिक तेजी से बढ़ रही हैं। चांदी की कीमतें आसमान छू रही हैं और 82 हजार रुपए के पास पहुंच गई हैं। नीचे खबर में दस ग्राम सोने के ताजा भाव को जांच लें।

gold-know-this-important-thing-before-selling-old-gold

देश की राजधानी दिल्ली में सोने का भाव उस स्तर पर पहुंच गया है, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने कुछ साल पहले की होगी। हाँ, दिल्ली में गोल्ड के दाम 70 हजार रुपए के पार चले गए हैं। वायदा बाजार में गोल्ड के दाम रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद थोड़ा नर्म हुआ है, लेकिन इसके बावजूद सोना अभी तक 70 हजार के लेवल को छू नहीं पाया है।

दूसरी और चांदी की कीमतों में भी 1000 रुपये से अधिक की तेजी देखने को मिल रही है। चांदी की कीमतें भी आसमान को छू रही हैं और दाम 82 हजार रुपये के करीब पहुंच गए हैं। आइए, आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोने की कीमत कितनी है।

दिल्ली में सोना 70 हजार रुपये के पार

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 850 रुपये बढ़कर 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए शिखर पर पहुंच गई है। यह लगातार दूसरा दिन है जब कीमती धातु की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची हैं।

पिछले कारोबार में कीमती धातु 69,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमतें भी 1,000 रुपये उछलकर रिकॉर्ड 81,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गईं। पिछले सत्र में यह 80,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने बताया कि विदेशी बाजारों में तेजी के रुख के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 850 रुपये बढ़कर 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार की जा रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट कॉमेक्स पर सोने का स्पॉट 2,297 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रहा था, जो पिछले बंद से 22 डॉलर अधिक है। चांदी भी उछल के साथ 27.05 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी। पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

ब्याज दरों में कटौती की संभावना

हाल ही में फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने इस साल ब्याज दरों में कटौती की संभावना जताई है। इसके परिणामस्वरूप, गोल्ड के दाम में वृद्धि की उम्मीद है। बाजारी गोल्ड के व्यापारिकों को पहली कटौती का बेसब्री से इंतजार है। अमेरिकी ब्याज दर में कटौती के संदर्भ में अनिश्चितता के कारण डॉलर कमजोर हो रहा है, जिससे सोने की कीमतें उनके लंबे समय के उच्च स्तर के आसपास घूम रही हैं, जबकि सेफ-हैवन डिमांड की बढ़त से भी कीमतों को सहायता मिली है।

इंडस्ट्रीयल मेटल्स में वृद्धि का प्रभाव

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नवनीत दमानी ने बताया कि इसके अलावा, इंडस्ट्रीयल मेटल्स में वृद्धि के बीच, घरेलू मोर्चों पर चांदी की कीमतें भी अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं। दमानी ने कहा कि मिडिल ईस्ट में और रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जियो पॉलिटिकल टेंशन, ताइवान में विनाशकारी भूकंप के साथ, सर्राफा और अन्य कीमती धातुओं में सुरक्षित निवेश को बढ़ावा मिला है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad