Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Chandi Ka Rate: चांदी के मूल्य ने सभी रिकॉर्डों को तोड़ दिया, इस बार यह रेट पर पहुंची

Chandi Ka Rate: इस महीने में चांदी की कीमत में लगभग 8 हजार रुपए यानी 11 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। विशेषज्ञों के अनुसार, चीन से डिमांड के कारण चांदी के दाम में इजाफा हुआ है। पिछले साल के अंत में, चांदी के दाम 75,500 रुपए पर थे, जिसमें 7,538 रुपए तक का इजाफा हुआ है।

chandi-ka-rate-broke-all-records-this-know

जहां एक ओर सोने निवेशकों को अच्छी कमाई करा रहा है, वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी रॉकेट जैसी गति देखने को मिल रही है। देश के वायदा बाजार में चांदी के दाम पहली बार 83 हजार रुपए के स्तर को पार कर गए हैं।

चांदी की कीमतों में अंदाजा लगाया जा सकता है कि अप्रैल के महीने में लगभग 8 हजार रुपए यानी 11 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। जानकारों के मुताबिक, चीन से डिमांड के कारण चांदी के दाम में इजाफा हुआ है। दूसरी ओर, बेस मेटल्स की कीमतों में तेजी के कारण भी चांदी के दाम उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

चांदी अब पहली बार 83 हजार रुपए के पार

देश के वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी के दाम पहली बार 83 हजार रुपए के पार चले गए हैं। चांदी की कीमत में 952 रुपए की तेजी देखने को मिल रही है और दाम 82,827 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं।

अप्रैल में लगभग 11 फीसदी की वृद्धि

अप्रैल के महीने में जहां सोने के दाम में 6 फीसदी का रिटर्न दिया गया है, वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत ने निवेशकों को 11 फीसदी का रिटर्न दिया है। आंकड़ों के अनुसार, मार्च के आखिरी कारोबारी दिन चांदी की कीमत 75,048 रुपए थी, जिसमें अब तक 7,990 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है।

इस वर्ष में चांदी के दाम में करीब 10 फीसदी का वृद्धि देखने को मिला है। पिछले साल के अंत में चांदी के दाम 75,500 रुपए पर थे, जिसमें 7,538 रुपए तक का वृद्धि देखने को मिल चुका है। जानकारों के अनुसार, आगामी दिनों में चांदी की कीमत में वृद्धि हो सकती है।

चांदी क्यों हो रही है महंगी?

चांदी में इजाफे का मुख्य कारण चीन की तरफ से बढ़ी डिमांड है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने बताया कि चीन के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के आंकड़े सुधर गए हैं। उद्योगिक डिमांड में वृद्धि के कारण, चांदी की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। उन्होंने आगे कहा कि कॉपर और जिंक जैसे बेस मेटल्स की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। उसका असर चांदी की कीमत में भी देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि चांदी की कीमत में आने वाले दिनों में भी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

​सोना भी रिकॉर्ड स्तर पर

दूसरी ओर, सोने के दाम भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। व्यापारिक सत्र के दौरान, सोने के दाम वायदा बाजार में 586 रुपए की तेजी दिखाई दे रही है और दाम 71,498 रुपए पर कारोबार हो रहा है। जबकि दिनभर के व्यापारिक सत्र के दौरान, सोने के दाम 71,739 रुपए के साथ जीवन के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। आज, सोने के दाम सुबह 71,026 रुपए पर तेजी के साथ खुले। अप्रैल महीने में, सोने के दाम में 6 फीसदी की वृद्धि देखने को मिल चुकी है।

दिल्ली में सोना रिकॉर्ड स्तर पर

मजबूत वैश्विक दिशा के बाद, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के स्टॉक मार्केट में सोने और चांदी के दामों में लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड बनने का दौर चला और दोनों मूल्यवान धातुओं के दाम नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। राष्ट्रीय राजधानी में सोने का दाम 140 रुपये की गति के साथ 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए ऊँचाई पर पहुंच गया। सोमवार को सोने का दाम 71,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का भाव भी 500 रुपये की उछाल के साथ 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड उच्चाई पर पहुंच गया, जबकि सोमवार को पहली बार चांदी ने 84,000 रुपये के स्तर को पार किया था।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने बताया कि विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं, जो पिछले बंद भाव से 140 रुपये की वृद्धि है। विदेशी बाजार कॉमेक्स में सोना 2,350 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रहा था, जो पिछले बंद भाव से 14 डॉलर अधिक है। साथ ही, चांदी की कीमतें भी 28.04 डॉलर प्रति औंस पर उच्च स्तर पर पहुंच गईं थीं। पिछले कारोबार में यह 27.80 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

जानकार क्या कहते हैं?

गांधी ने बताया कि व्यापारियों ने गति को आगे बढ़ाने का काम जारी रखा है, जिससे सोने की कीमतें दैनिक आधार पर नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा, डॉलर सूचकांक में कमी हो रही है और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट आई है, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के लिए अतिरिक्त समर्थन मिला है। गांधी ने कहा कि आगामी अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों से सोने की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने का अनुमान है। कीमतें पहले से ही ऊंचे स्तर पर हैं। इन आंकड़ों के बाद मुनाफावसूली शुरू हो सकती है, जिससे इसमें गिरावट आ सकती है। वायदा कारोबार में, दिन के कारोबार में एमसीएक्स पर सोना 71,739 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad