Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

SBI ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट, खाते से 147.50 रुपये कट रहे हैं, बैंक ने इसकी वजह बताई

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। अगर आपका बैंक खाता एसबीआई बैंक में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। एसबीआई बैंक ग्राहकों के खाते से 147.50 रुपये काटे जा रहे हैं। अगर आपको भी ऐसा ही संदेश मिला है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। यह पैसे खाते से क्यों काटे गए हैं, इसका कारण जानने के लिए।

big-update-for-sbi-customers

वित्तीय लेन-देन के लिए बैंक में खाता सभी का होता है। अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India), में है तो यह खबर आपके लिए विशेष है। पिछले कुछ दिनों से ग्राहकों को खाते से पैसे कटने के संदेश प्राप्त हुए हैं।

वास्तव में, कुछ स्टेट बैंक के ग्राहकों को उनके खाते से 147.50 रुपये कटने का एसएमएस मिला है। इस संबंध में स्टेट बैंक ने ग्राहकों को सूचित किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया कि यदि आपके पास भी ऐसे Debit होने के संदेश आए हैं, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बैंक की सूचना के अनुसार, ये पैसे खाते से डेबिट हो रहे हैं।

पैसे कट रहे हैं क्यों?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ATM-सह-डेबिट कार्ड के वार्षिक रखरखाव/ सर्विस चार्ज के रूप में 147.50 रुपये की राशि काटी जा रही है। SBI वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क के रूप में 125 रुपये चार्ज करता है। साथ ही कई डेबिट कार्डों के लिए अतिरिक्त 18 प्रतिशत GST भी बैंक वसूल करता है।

इसलिए, अगर GST को 125 रुपये में जोड़ा जाता है, तो यह 147.50 रुपये की राशि होती है। इसके अतिरिक्त, डेबिट कार्ड बदलने के लिए बैंक 300 रुपये चार्ज करता है। इसलिए, अगर आपके SBI खाते से भी 147.50 रुपये कटे हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है।

ट्रांजेक्शन फीस में परिवर्तन

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड ने नवंबर में अपने विभिन्न क्रेडिट कार्डों से संबंधित लेन-देन के लिए अपने ट्रांजेक्शन शुल्क में बदलाव किया था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि 15 नवंबर, 2022 से शुरू होने वाले सभी किराए के भुगतान के लिए 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और एप्लिकेबल टैक्स लागू होंगे। इसके अलावा, सभी मर्चेंट EMI लेन-देन के लिए प्रोसेसिंग फीस बढ़कर 199 रुपये हो गई है। साथ ही, एप्लिकेबल टैक्स भी देना होगा। बैंक ने ये जानकारी एसबीआई कार्ड्स की वेबसाइट पर दी थी।

अन्य बैंक भी शुल्क वसूलते हैं

ऐसा करने वाला SBI एकमात्र बैंक नहीं है। ICICI, एचडीएफसी और अन्य बैंक भी डेबिट कार्ड के लिए मेंटेनेंस फीस वसूलते हैं। एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड मेंबरशिप और वार्षिक शुल्क के रूप में 200 से 750 रुपये तक चार्ज करता है। वहीं, कार्ड बदलने का शुल्क लगभग 200 रुपये है।

भारतीय स्टेट बैंक संपत्ति, जमा, शाखा, ग्राहक और कर्मचारियों के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। एसबीआई की बाजार में हिस्सेदारी 32.9 फीसदी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad