Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Rate Today: सोने ने गति पकड़ी, एक दिन में 900 रुपये तक चढ़े मूल्य, जानिये दाम कहां तक पहुंचेंगे

Gold Rate Today: हाल के दिनों में सोने की कीमत में एक तेजी दिखाई जा रही है। पिछले हफ्ते की तुलना में, इस हफ्ते में इसकी कीमत में लगभग चार फीसदी की वृद्धि हुई है। शुक्रवार को घरेलू बाजार में, 10 ग्राम के नए स्तर पर सोने की कीमत 67,500 रुपये तक पहुंच गई है। जानिए आगे की दिशा में सोने की कीमत कितनी जा सकती है।

today-gold-prices-gain-momentum-rise-by-rs-900-know

सोने की कीमत में तेजी का दौर जारी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत ने सातवें दिन तक बढ़ती रही। भारत में भी, सोना ने शुक्रवार को 67,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गया, जिसमें एक दिन में 900 रुपये की तेजी दिखाई गई। विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिकी डॉलर की कमजोरी, फेड रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीद बढ़ाने से सोने की कीमत में तेजी आ रही है। 

शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की स्पॉट की कीमत कारोबार के दौरान 2,200 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई थी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 66,019 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ, जिसमें पिछले हफ्ते की तुलना में 2,419 रुपये की तेजी आई। इसी तरह, स्पॉट गोल्ड प्राइस 2,179 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ, जो पिछले हफ्ते की तुलना में 4.65 फीसदी अधिक है। पिछले शुक्रवार को गोल्ड 2,082 रुपये प्रति औंस पर बंद हुआ था।

विशेषज्ञों का कहना है कि फेड रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल की यूएस सीनेट में पेशी के बाद ब्याज दरों में कटौती की अटकलें तेज हो गई हैं। इसके साथ ही, दुनिया भर में चल रहे आर्थिक हालात और लगातार बढ़ते भूराजनीतिक तनाव के कारण भी सोने की चमक बढ़ी है। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के डायरेक्टर हरेश आचार्य ने बताया कि कई जियोपॉलिटिकल फैक्टर्स की वजह से सोने की कीमत में तेजी आई है। मिडिल ईस्ट में संघर्ष बढ़ने की अटकलों से भी इसमें तेजी आई है। इसके बावजूद, फरवरी महीने में सोने का आयात 13.9 मीट्रिक टन रहा, जो इसका छह महीने का उच्चतम स्तर है। दिल्ली में शुक्रवार को सोने की कीमत 500 रुपये बढ़कर 65,650 रुपये पर पहुंची।

कीमत कहां तक पहुंचेगी?

जानकारों का कहना है कि सोने की मूल्य में स्थिरता आ सकती है, क्योंकि निवेशक इसमें मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। अमेरिका में फरवरी के रोजगार के आंकड़े उम्मीद से बेहतर हैं, जिससे फेड रिजर्व ब्याज दरों में कटौती का संकेत हो सकता है। इससे सोने की कीमत में तेजी आ सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसने 2200 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू लिया है। अब इसमें कुछ प्रॉफिट बुकिंग देखने की संभावना है। हालांकि सोने का दृष्टिकोण सकारात्मक है और इस साल इसकी कीमत 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad