Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Salary Hike: कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, जानिए इस साल सैलरी में कितनी वृद्धि होगी

Salary Hike: यदि आप कर्मचारी हैं, तो यह खबर आपके लिए है। असल में, मार्च महीने की समाप्ति के पास है। इसके कारण, विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे लाखों-करोड़ों कर्मचारियों को अपनी सैलरी में वृद्धि का इंतजार है। इस संदर्भ में, नीचे दी गई खबर में जानें कि इस साल कर्मचारियों की सैलरी में कितनी वृद्धि होगी।

salary-hike-important-updates-for-employees-know

मार्च का महीना समाप्त होने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं और विभिन्न सेक्टरों में काम कर रहे लाखों-करोड़ों कर्मचारियों को अपनी सैलरी में वृद्धि का इंतजार है। 31 मार्च 2024 को, कॉर्पोरेट और प्राइवेट कंपनियों में अप्रेजल के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जिसके बाद सैलरी बढ़ोतरी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अप्रैल में होने वाली सैलरी बढ़ोतरी के बारे में सभी कर्मचारी खुश हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार आपकी सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी? इसकी जानकारी के लिए एक सर्वे आया है, तो आइए आपको भी बताते हैं…

सर्वे का खुलासा हुआ

कंसल्टिंग फर्म डेलॉइट के हाल के सर्वे के अनुसार, इस साल 2024 में भारत में सामान्य सैलरी में 9% की वृद्धि होने की संभावना है, जो पिछले साल की 9.2% की तुलना में थोड़ी कम है। डेलॉइट इंडिया टैलेंट आउटलुक 2024 सर्वे से यह भी पता चलता है कि देश में हर तीन में से एक ऑर्गनइजेशन इस साल डबल-डिजिट में सैलरी बढ़ाने की योजना बना रहा है, जबकि औसत सैलरी हाइक पिछले वर्ष की तुलना में कम है। 2024 के लिए सैलरी हाइक का अनुमान आईटी और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ)/नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग (केपीओ) को छोड़कर सभी क्षेत्रों में पूर्व-कोविड स्तरों से अधिक है।

उन्हें मिल सकती है डबल-डिजिट बढ़ोतरी

सर्वेक्षण में यह भी अनुमान लगाया गया है कि कंपनियाँ जूनियर मैनेजमेंट के कर्मचारियों को डबल-डिजिट में सैलरी बढ़ोतरी दे सकती हैं। लेकिन यह बढ़ोतरी प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। डेलॉइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियाँ अपनी बेल कर्व्स को लेकर सख्त हो सकती हैं, जिससे शीर्ष रेटिंग हासिल करना कठिन हो जाएगा। हालांकि, टॉप परफ़ॉर्मर्स को अब भी "औसत" रेटिंग वाले कर्मचारियों के 1.8 गुना वेतन वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है।

“औसत से कम” रेटिंग वाले कर्मचारियों के लिए, वेतन वृद्धि की उम्मीद पिछले वर्ष की तुलना में कम होने की है। 2023 में 0.6x की तुलना में, 2024 में 0.4x है। 2024 में प्रमोट होने वाले कर्मचारियों का प्रतिशत 12.3% से कम होकर 11.5% हो गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, 2023 तक, प्रमुख प्रतिभाओं को बनाए रखने के लिए संगठनों को पदोन्नति के लिए 7.5% की वृद्धि बनाए रखने की संभावना है।

किस क्षेत्र में होगी सबसे अधिक सैलरी वृद्धि?

एक और सर्वेक्षण में बताया गया है कि सबसे ज्यादा सैलरी बढ़ोतरी वित्तीय संस्थानों, इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल और लाइफ साइंसेज से जुड़े क्षेत्रों में होगी। लाइफ साइंसेज और वित्तीय संस्थानों में 9.9% सैलरी बढ़ोतरी की जा रही है। ई-कॉमर्स में 9.2%, विनिर्माण में 10.1% सैलरी होगी। कंसल्टिंग और सर्विसेज, रिटेल, टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियों में सैलरी की ग्रोथ कम हो सकती है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वेतन की औसतन 10.1% की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad