Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Credit Card के संबंध में RBI ने बदले नियम, जारी हुई नई गाइडलाइन

Credit Card आजकल बहुत से लोगों की आवश्यकता बन गया है क्योंकि इससे हमें आपातकालीन स्थितियों में पैसे का उपयोग करने का लाभ होता है, और इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड पर कई स्कीमें भी उपलब्ध हैं जिससे कुछ स्थानों पर बड़ी छूट प्राप्त होती है | हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड के संबंध में कुछ नियमों में परिवर्तन किया है और इसके साथ ही नए मार्गदर्शिकाएं भी जारी की हैं, आइए जानते हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) क्रेडिट कार्ड के बारे में क्या कहती हैं।

rbi-changes-rules-regarding-credit-card-issued-know

आप खाते अपनी मर्जी से होते हैं, कपड़े अपनी मर्जी से पहने जाते हैं। फिल्म और घूमने-फिरने भी अपनी मर्जी से किए जाते हैं, लेकिन जब बात होती है क्रेडिट कार्ड की, तो यहां आपकी मर्जी नहीं चलती है। बैंक आपको किसी भी नेटवर्क के क्रेडिट कार्ड को देगा, इस पर आपकी कोई भी आपत्ति नहीं होती है। आपका बैंक चाहे कोई भी हो, क्रेडिट कार्ड का नेटवर्क मास्टरकार्ड, वीजा, अमेरिकन एक्सप्रेस, Diners Club, या RuPay में से कोई भी हो सकता है, लेकिन अब बैंकों की यहां मनमानी नहीं चलेगी।

क्रेडिट कार्ड के संबंध में बैंकों की मनमानी पर आरबीआई की सख्ती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट कार्ड के बारे में नियमों में परिवर्तन किया है। क्रेडिट कार्ड के लिए नए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इन नए नियमों के अनुसार, ग्राहकों से क्रेडिट कार्ड के नेटवर्क का चयन करते समय उनसे उनकी मर्जी पूछी जाएगी। ग्राहकों की प्राथमिकता के आधार पर, उन्हें पूछकर क्रेडिट कार्ड भेजा जाएगा, जिसमें वह अपने पसंदीदा नेटवर्क का चयन कर सकते हैं। आगे बढ़ते हुए, ग्राहकों को अब बिना पूछे गए कोई भी नेटवर्क नहीं भेजा जाएगा। अब आप खुद निर्धारित कर सकेंगे कि कौन-कौन से नेटवर्क का क्रेडिट कार्ड चाहिए, जैसे मास्टर कार्ड, वीजा, रूपे या किसी और का। आपकी मर्जी पर इसका निर्भर करेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियमों के अनुसार, ग्राहकों को अपने नेटवर्क प्रदाता का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा।

इन पर RBI का नया नियम लागू नहीं होगा

आरबीआई के नए नियम को अगले छह महीने में लागू किया जाएगा। नए कार्ड धारकों और कार्ड रीन्यू करवाने वाले ग्राहकों को उनकी पसंद के मुताबिक क्रेडिट कार्ड (क्रेडिट कार्ड न्यूज) का नेटवर्क मिलेगा। हालांकि, यह नियम उन संस्थाओं पर लागू नहीं होगा, जिनके द्वारा जारी कार्ड की संख्या 10 लाख या उससे कम है। बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वीजा (Visa) है, जिसका कारोबार 200 से ज्यादा देशों में है, और कंपनी की मार्केट कैप 489.50 अरब डॉलर है। वीजा के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी मास्टरकार्ड है, जिसका कारोबार 150 देशों तक फैला है, और कंपनी की मार्केट 137 अरब डॉलर है। भारत में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या अप्रैल 2023 तक 8.6 करोड़ थी।

नए क्रेडिट कार्ड नियमों से कैसे होगा लाभ?

क्रेडिट कार्ड की वार्षिक शुल्कें विभिन्न होती हैं, किसीकी अधिक और किसीकी कम। कई बैंकों में, क्रेडिट कार्ड की वार्षिक शुल्क अधिक है। अब तक, आपको इसे चुनने का विकल्प नहीं था, बैंक जो कार्ड भेजता है, उसका ही शुल्क भरना पड़ता है। लेकिन यदि आपके पास एक से अधिक कार्ड नेटवर्क का ऑप्शन है, तो आप अपनी आवश्यकता, शुल्क और नेटवर्क सुविधाओं के आधार पर क्रेडिट कार्ड का चयन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad