Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

10 मार्च को, पीएम नरेंद्र मोदी गाजीपुर के ताड़ीघाट-मऊ रेल परियोजना का लोकार्पण करेंगे

Ghazipur News: गाजीपुर में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे 51 किमी लंबी ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण परियोजना को। इस परियोजना के अंतर्गत, सोनवल से सिटी 9.600 तक और ताड़ीघाट की दिशा में 7.156 किमी लंबी नई रेल लाइन के साथ, दो नए स्टेशनों का लोकार्पण भी होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे आगामी 10 मार्च को आजमगढ़ से वर्चुअली में करेंगें।

pm-narendra-modi-will-inaugurate-tadighat-mau-rail-project

इस समय में, प्रधानमंत्री नए रेलवे सेगमेंट पर सोनवल और सिटी से ट्रेनों को आजमगढ़ से वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर आगे की ओर रवाना करेंगें। इससे संबंधित यह खबरें महकमें में बढ़ गई हैं। यह जानकर विश्वास हो रहा है कि इस हफ्ते में आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता की घोषणा का एलान हो सकता है।

इसके पहले ही सरकार ने परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के संबंध में सावधानी बरती है, ताकि इसका लोकार्पण चुनावों के दौरान विवादित न बने, और इसके माध्यम से मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करके वोट बैंक को मजबूत किया जा सके।

ज्ञात है कि छह दशक पहले, जिले के पूर्व सांसद विश्वनाथ सिंह गहमरी ने 11 जून 1962 को संसद में जिले और पूर्वांचल के पिछड़ेपन की कहानी सुनाई थी। इसके बाद, पटेल आयोग की स्थापना हुई। आयोग ने कुछ दिनों बाद रिपोर्ट में ताड़ीघाट को मऊ से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन और गंगा नदी पर एक रेल कम रोड ब्रिज की स्वीकृति दी।

जिसके आसपास लगभग छह दशकों के बाद, भाजपा सरकार की कैबिनेट बैठक में जून 2016 में इस परियोजना को मंजूरी मिली, और साथ ही इसके लिए आर्थिक समर्थन भी प्रदान किया गया। इसके बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 नवंबर 2016 को 1766 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना की आधारशिला रखी।

यह जानिये कि इस परियोजना के लिए रेलवे ने जिले के सम्पूर्ण 17 गाँवों के 3119 किसानों की 35.7128 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहण किया था। इस परियोजना की प्रारंभिक चरण के बाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश में शिक्षा, रोजगार, व्यापार, उद्योग, और विभिन्न क्षेत्रों में सामूहिक परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आरवीएनएल के सीपीएम विकास चंद्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यालय के मुताबिक, 10 मार्च को आजमगढ़ से ही परियोजना का वर्चुअली लोकार्पण होगा, जिसके साथ ही नए रूट पर चलने वाली ट्रेनें हरी झंडी दिखाएगीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad