Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

LPG सिलेंडर सस्ता हो गया, जानिए आप सालभर में कितने खरीद सकते हैं!

LPG Cylinder: आज सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की कटौती की है। अब देशभर में लोगों को सस्ते सिलेंडर का लाभ होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सालभर में कितने सिलेंडर खरीद पर छूट मिलती है और इससे ज़्यादा खरीदने के लिए आपको कौन-कौन से कदम उठाने पड़ेंगे? इसके बारे में विस्तार से जानने का समय आ गया है।

lpg-cylinder-becomes-cheaper-know

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर महाशिवरात्रि पर देशवासियों को एक तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में बताया कि रसोई गैस सिलेंडर 100 रुपये सस्ता हो गया है। अब आपको सस्ता LPG सिलेंडर मिलेगा, यह तो ठीक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सालभर में आपको कितने सिलेंडर खरीदने का अधिकार है? और अगर आपको इस निर्धारित सीमा से ज़्यादा सिलेंडर चाहिए, तो आपको कौन-कौन से कदम उठाने होंगे, इसके बारे में क्या प्रक्रिया है?

सरकार ने साल 2022 में रसोई गैस सिलेंडर के लिए एक नया नियम तय किया था। इसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति जिसके पास रसोई गैस लेने का कार्ड है, वह सालभर में अधिकतम कितने सिलेंडर खरीद सकता है। नियम में सब्सिडी वाले सिलेंडर की संख्‍या भी निर्धारित की गई है, जिसके ऊपर किसी को भी खरीदने की इजाजत नहीं होगी। अगर तय लिमिट से ज्‍यादा सिलेंडर खरीदना है, तो बिना सब्सिडी वाला ही लेना पड़ेगा।

सालभर की सीमा क्या है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक कार्डधारक को वार्षिक रूप में केवल 15 एलपीजी सिलेंडर ही खरीदने की अनुमति है। इनमें से 12 सिलेंडर सब्सिडी से लाभानुभूत हो सकते हैं, यदि वह पात्र होते हैं। 12 से अधिक सिलेंडर खरीदने पर, उन्हें सब्सिडी रहित मिलेगी। हालांकि, इस संदर्भ में कुल संख्या 15 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, प्रतिमाह केवल 2 रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की अनुमति होगी।

पहले इसे सिलेंडर खरीदने के लिए कोई सीमा नहीं थी। ताजगी से, पेट्रोलियम कंपनियां पहले साल में केवल 12 रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की अनुमति देती थीं। अब इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और वार्षिक रूप से सिलेंडर की संख्या को 15 तक सीमित कर दिया गया है।

यदि आपको और अधिक सिलेंडर चाहिए तो...

नियमों के अनुसार, यह भी बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति को सालभर में निर्धारित सीमा 15 सिलेंडर से अधिक की आवश्यकता होती है, तो उसे कैसे कार्रवाई करनी चाहिए। पेट्रोलियम कंपनियों ने इस पर कहा है कि कोई व्यक्ति बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की 15 सीमा से अधिक खरीद सकता है, लेकिन उसे इसके लिए वैध कारण प्रस्तुत करना होगा। मान लीजिए कि किसी के घर में शादी या कोई आयोजन हो रहा है, तो वह इससे संबंधित दस्तावेज या साक्षात्कार प्रस्तुत करके जरूरत के हिसाब से सिलेंडर प्राप्त कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad