Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

आरबीआई / RBI ने पहली बार कब और कितने रुपये का नोट छापा था?

भारत में नोट जारी करने का अधिकार रिजर्व बैंक के पास है। स्वतंत्रता से पहले देश में रिजर्व बैंक की नींव पड़ चुकी थी। अपनी स्थापना के तीन साल बाद, साल आरबीआई ने पहली बार करेंसी जारी की थी। इस संदर्भ में, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि RBI ने पहली बार कितने रुपये का छापा नोट और किसकी लगी थी फोटो.

know-when-and-how-much-was-the-first-note-printed-by-rbi

भारतीय रिजर्व बैंक के पास ही रंग-बिरंगी भारतीय मुद्रा को जारी करने का अधिकार है। उसके द्वारा जारी नोट ही मान्य होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय मुद्रा के रंग और डिजाइन में काफी बदलाव आया है। भारत में नकदी लेन-देन ही प्रमुखता से होता आया है। हालांकि, अब लोग धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट की ओर आकर्षित होने लगे हैं। मगर फिर भी देश का एक बड़ा तबका ऐसा है, जो अभी भी कैश में ही लेन-देन करना पसंद करता है। हम सभी हर दिन नोटों का इस्तेमाल करते हैं, क्या आपको पता है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली नोट कितने रुपये की छापी थी? आइए इसे जान लें।

देश में वर्तमान में 2000, 500, 200, 100, 50, 20, 10, 5, 2 और 1 रुपये के नोट उपलब्ध हैं। एक हजार के नोट 2016 में हुई नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हो गए थे।

नोटों की छपाई के नियम

रिजर्व बैंक, सन् 1956 से 'मिनिमम रिजर्व सिस्टम' के तहत करेंसी नोटों की छपाई करता है। इस नियम के अनुसार, करेंसी नोटों की प्रिंटिंग के लिए न्यूनतम 200 करोड़ रुपये का रिजर्व हमेशा बनाए रखना आवश्यक है। इसके बाद ही रिजर्व बैंक करेंसी नोटों की छपाई कर सकता है।

पहली नोट कितने रुपये की थी?

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी। अर्थात, आजादी से पहले देश में रिजर्व बैंक की नींव रखी गई थी। उसके तीन साल बाद, जनवरी 1938 में आरबीआई ने पहली बार 5 रुपये का करेंसी नोट जारी किया था, जिस पर 'किंग जॉर्ज VI' की तस्वीर थी। अर्थात, आजादी से 9 साल पहले रिजर्व बैंक ने अपनी पहली करेंसी जारी की थी। इसके बाद, मार्च में 10 रुपये के नोट, मार्च में 100 रुपये के नोट, और जून में 1,000 रुपये और 10,000 रुपये के करेंसी नोट जारी किए गए थे।

स्वतंत्रता के बाद का पहला भारतीय रुपया

भारत की स्वतंत्रता के बाद पहला 1 रुपये का करेंसी नोट रिजर्व बैंक द्वारा 1949 में जारी किया गया था। 1947 तक, रिजर्व बैंक द्वारा जारी नोटों पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज की छवि होती थी। रिजर्व बैंक ने 1969 में पहली बार महात्मा गांधी की छवि वाले 100 रुपये के नोट जारी किए थे, जो स्मृति के रूप में थे।

भारतीय मुद्रा का नाम भारतीय रुपया (INR) है। एक भारतीय रुपया में 100 पैसे होते हैं। भारतीय रुपये का प्रतीक ‘₹’ है, जो डिजाइन देवनागरी अक्षर (र) से प्रेरित है। पहले हम रुपया के प्रतीक के रूप में 'रु.' लिखते थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad