Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: इस बिजनेस को रेलवे के साथ मिलकर शुरू करें, हर दिन बंपर कमाई होगी!

How to Start Business: आजकल महंगाई इतनी बढ़ गई है कि naukri के पैसे से घर का खर्च मुश्किल से निकल पाता है। इस समस्या के सामने आने वाले लोग अपने खुद का business करने की सोचते हैं। यदि आप भी कम लागत में तगड़ी कमाई वाला बिजनेस करना चाहते हैं, तो रेलवे के साथ मिलकर आप कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च की भी जरूरत नहीं होगी। नीचे दी गई खबर में पूरी प्रक्रिया के बारे में जानें।

know-start-this-business-together-with-railways

यदि आप new business शुरू करना चाहते हैं, तो अब एक अच्छी खबर है आपके लिए। वास्तविकता में, रेलवे आपको कमाई करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रहा है। आज हम आपको इस लेख में एक ऐसे व्यापार के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको हर महीने नहीं, बल्कि दैहिक कमाई हो सकती है। आपने ट्रेन में सफर किया होगा और रेलवे स्टेशनों / Railway Stations पर लगी दुकानों को तो देखा ही होगा। आप भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन के कारण, वहां चौबीस घंटे तक लोगों की चहलपहल बनी रहेगी, जिससे आपकी दुकान पर कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं होगी।

यहाँ जानिए पूरा प्रक्रिया

बता दें कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए रेलवे के टेंडर लेने की प्रक्रिया की जानकारी आपको देनी होगी। आप कैसे रेलवे के टेंडर के लिए आवेदन कर सकते हैं और कैसे अपनी दुकान को रेलवे स्टेशन पर खोल सकते हैं, यह जानने के लिए आइए हम समझें।

प्रोसेस में क्या होता है?

रेलवे स्टेशन (Railway Stations) पर दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके बाद, IRCTC की वेबसाइट पर जाकर जिस प्रकार की दुकान खोलनी है, उसकी पात्रता की जाँच करनी होगी। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी

Railway Stations पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक विवरण, आदि शामिल हैं। बता दें कि स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल करता है, जो आपकी दुकान की आकार और स्थान के आधार पर निर्धारित होता है। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

टेंडर लेने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर के बारे में जानना होगा। IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आप यह जाँच सकते हैं कि जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं, उसके लिए रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकाला हुआ है तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहाँ आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी कर दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad