Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अब 0 बैलेंस होने पर भी खाते से 10,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं, इसका तरीका जानें

Overdraft Facility: अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है और तुरंत पैसों की आवश्यकता है, तो अब आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सिर्फ यह आवश्यक है कि आपका खाता इस योजना के अंतर्गत हो। इसके बाद, आप इस शून्य बैलेंस वाले खाते से 10000 तक की राशि भी निकाल सकते हैं। चलिए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

अगर आप हाल ही में नया बैंक खाता खोलवाने की सोच रहे हैं, तो यह सूचना जरूर पढ़ें और बैंक से जानें कि क्या आपको उस खाते पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। अगर आपका खाता पहले से है, तो भी इस बारे में अपने बैंक से जानकारी लें। ओवरड्राफ्ट की सुविधा आपके जीवन में मुश्किल के समय में मददगार साबित हो सकती है।

जिन लोगों के पास जनधन खाता है, उन्हें यह सुविधा प्राप्त होती है। भारत के हर वर्ग को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने, उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने और तमाम स्कीमों के जरिए फायदे पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट खोला जाता है, अर्थात इस खाते में आपको मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही, ओवरड्राफ्ट सुविधा सहित कई अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन इस खाता को खोलवा सकता है, ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या है, और जनधन खाता खोलने के फायदे क्या हैं।

यह जानने के लिए देखें कि कौन अकाउंट खोलवा सकता है

यह बताएं कि 10 साल से अधिक आयु के किसी भी भारतीय नागरिक के लिए जनधन अकाउंट खोला जा सकता है। अकाउंट को किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है। अकाउंट खोलने के लिए एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपकी सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, बैंक शाखा का नाम, आवेदक का पता और अन्य विवरण भरने होंगे।

यहाँ है जनधन खाते से प्राप्त होने वाले लाभ

जनधन खाते से प्राप्त होने वाले लाभों में से एक यह है कि यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट (जीरो बैलेंस अकाउंट) होता है, जिसके कारण आपको इसमें मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती। इसका मतलब है कि यदि आपके खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं है, तो भी आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। जबकि अन्य खातों में मिनिमम बैलेंस न रखने पर जुर्माना देना पड़ता है।

आप इस (PMJDY) खाते को किसी भी बैंक में खोल सकते हैं। साधारण खातों की तरह जनधन खातों पर भी आपको जमा राशि पर ब्याज की सुविधा मिलती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खोलने पर आपको रूपये एटीएम कार्ड के साथ 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान किया जाता है।

जान लें कि जनधन खाता धारक को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है।

जानिए ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या है?

आपको यह जानकारी देना चाहते हैं कि ओवरड्राफ्ट सुविधा एक तरह का ऋण है। इसके अंतर्गत ग्राहक अपने बैंक खाते से उससे अधिक राशि निकाल सकते हैं। निकाली गई राशि को निश्चित समयावधि के भीतर वापस करना होता है और उस पर ब्याज भी लगता है।

जनधन खातों में भी ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध है। इसके तहत, खाते में राशि की कमी होने पर भी 10,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। यह राशि आसानी से एटीएम या यूपीआई के माध्यम से निकाली जा सकती है।

सुविधा का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

Jan Dhan Account खोलने के बाद तुरंत 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। इस सुविधा का लाभ पाने के लिए आपके खाते को कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। अगर आपके खाते को 6 महीने पूरे नहीं हुए हैं, तो आपको केवल 2,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad