Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI Governor कैसे नियुक्त होते हैं, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं!

RBI Governor Facility And Salary: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के गवर्नर देश के उच्च पदों में से एक होता है। इस पद के बारे में लोगों के मन में कई सवाल उठते हैं। क्या आप जानते हैं कि आरबीआई गवर्नर कैसे नियुक्त होते हैं, क्या इस पद के लिए कोई प्रतियोगी परीक्षा होती है, और इस आधिकारिक को कितनी सैलरी मिलती है? आज हम इस पद से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर जानेंगे।

know-how-to-become-rbi-governor-know-what-facilities

यदि आपके पास कोई नोट है और आप उसपर साइन देख रहे हैं, तो वह आरबीआई गवर्नर का ही साइन होता है। उन्हीं के साइन के बाद नोट की छपाई होती है। इसके अलावा, आरबीआई गवर्नर का मुख्य कार्य मौद्रिक नीति तैयार करना, उनका कार्यान्वयन करना, और निगरानी करना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के इस उच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को हर महीने कितनी तनख्वाह दी जाती है? यदि नहीं, तो चलिए आज जान लेते हैं।

हाई-प्रोफाइल नौकरी  

यह एक ऊँची प्रोफ़ाइल नौकरी है, जिसके लिए उपयुक्त अनुभव और प्रतिष्ठित कार्य इतिहास आवश्यक है। पहले इस पद को मजबूत नौकरी प्रोफ़ाइल और आईएएस अधिकारियों को ही दिया जाता था, लेकिन अब आरबीआई के गवर्नर के रूप में किसी भी व्यक्ति को चाहिए, जिसके पास अनुभव और करियर मिले, उसके पास ग्रेजुएशन, मास्टर्स, या चार्टर्ड एकाउंटेंट की डिग्री हो सकती है। इस पद के लिए अर्थशास्त्र में एक डिग्री का एक अतिरिक्त लाभ है।

RBI Governor की सैलरी

आरबीआई गवर्नर के साइन करने के बाद ही नोटों की छपाई होती है। उनका मुख्य कार्य मौद्रिक नीति तैयार करना, उनका कार्यान्वयन और देखरेख करना होता है। जानकारी के मुताबिक भारत सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर पद पर आसीन व्यक्ति को सैलरी के तौर पर महीने के 2.5 लाख रुपये देती है। इस पे स्केल के अंदर देश के उच्च पदों पर आसीन अधिकारी आते हैं। इसके अलावा उन्हें कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

आरबीआई गवर्नर को ये सुविधाएं मिलती हैं।

आरबीआई का मुख्यालय देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है। यहां पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर को सैलरी के अलावा एक बड़ा आधिकारिक आवास, गाड़ी और ड्राइवर जैसी मुख्य सुविधाओं के साथ ही अन्य फैसिलिटी भी उपलब्ध की जाती हैं।

RBI के गवर्नर बनने के लिए यह योग्यता होनी चाहिए।

  • आरबीआई गवर्नर बनने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना चाहिए। 
  • इस पद नियुक्ति के लिए व्यक्ति की आयु सीमा उम्र 40 से 60 साल तक होनी चाहिए। 
  • व्यक्ति के पास बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कम से कम 20 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। 
  • उसे पूर्ववर्ती अधिकारी के रूप में किसी प्रमुख बैंक, वित्तीय संस्था या एकेडमिक संस्था में काम करना चाहिए। 
  • उसे किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं होना चाहिए। 
  • उसे विश्व बैंक या आईएमएफ में काम करने का अनुभव होना चाहिए।
  • उसे वित्त मंत्रालय में काम करने का अनुभव होना चाहिए। 
  • व्यक्ति को किसी बैंक के अध्यक्ष या महाप्रबंधक का पद होना आवश्यक है।

आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति कौन करता है?

आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति अपॉइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट (ACC) द्वारा की जाती है। इस कमेटी के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं। आरबीआई गवर्नर के पद पर किसी व्यक्ति की नियुक्ति इस पद के लिए निर्धारित योग्यता और कार्य अनुभव के आधार पर की जाती है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad