Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

हर महीने RBI गवर्नर को कितनी सैलरी मिलती है? जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं!

RBI Governor: अक्सर कई सोचते है और बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर आरबीआई गवर्नर को हर महीने कितनी सैलरी मिलती है। ऐसे में आपको बता दें कि, रिजर्व बैंक गवर्नर को हर महीने ढाई लाख रुपए की तनख्वाह मिलती है, जो देश के उच्च पद पर काम करने वाले कई अधिकारियों को दी जाती है। हालांकि, इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएँ भी मिलती हैं, जिनके बारे में आप नीचे इस ब्लॉग पोस्ट में पढ़ सकते हैं।

know-this-rule-of-rbi-is-not-less-than-a-boon

जब आप किसी भी नोट पर नज़र डालते हैं, तो आप उस पर एक हस्ताक्षर देखेंगे। यह हस्ताक्षर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर का होता है। किसी भी नोट की मुद्रण प्रक्रिया आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के बाद ही शुरू होती है। आरबीआई गवर्नर की प्रमुख भूमिकाएं मौद्रिक नीति तैयार करना, उसे लागू करना और उस पर निगरानी रखना होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस महत्वपूर्ण पद पर आसीन व्यक्ति को मासिक वेतन के रूप में कितना भुगतान किया जाता है? अगर नहीं, तो आइए आज हम इसके बारे में जानें।

आरबीआई गवर्नर की सैलरी कितनी होती है?

रिजर्व बैंक गवर्नर को हर महीने ढाई लाख रुपए की तनख्वाह दी जाती है, जो देश के उच्च पद पर काम करने वाले कई अधिकारियों को दी जाती है। इसके अलावा, उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं।

RBI गवर्नर को दी जाने वाली सुविधाएं

जानिए, आरबीआई गवर्नर को सैलरी के साथ ही घर, गाड़ी, ड्राइवर जैसी अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। जिससे वे किसी भी परेशानी के बिना अपने काम कर सकें।

आरबीआई गवर्नर कैसे नियुक्त होते हैं

RBI गवर्नर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें होती हैं। उनमें से पहली यह है कि व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए। उसकी आयु 40 से 60 वर्ष के बीच होना जरूरी है। साथ ही, उसे बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कम से कम 20 वर्षों का अनुभव होना चाहिए, और उसे प्रतिष्ठित बैंकिंग, वित्तीय या शैक्षिक संस्थान में वरिष्ठ पदों पर काम किया हो। इसके अलावा, उसको किसी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं होना चाहिए।

आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति कौन करता है

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर की नियुक्ति नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा की जाती है, जिसकी अध्यक्षता भारत के प्रधानमंत्री करते हैं। यह समिति किसी व्यक्ति की योग्यता और अनुभव के आधार पर ही आरबीआई गवर्नर के पद पर उसकी नियुक्ति करती है। नियुक्ति प्रक्रिया में उम्मीदवार की सम्पूर्ण क्षमता और उसके योगदान का मूल्यांकन किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad