Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

EPFO द्वारा दिहाड़ी मजदूरों को महीने में 3,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी, नियम और शर्तों को जानें

EPFO Pension Scheme: EPFO असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले, यानि कि दिहाड़ी मजदूरी करने वाले या फिर छोटे-मोटे काम करने वाले मजदूरों को काफी बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहा है। ईपीएफओ की प्रस्तावित पेंशन स्कीम में इन मजदूरों को शामिल किया जा सकता है।

epfo-will-give-monthly-pension-of-rs-3000-to-daily-wage-laborer-know

EPFO अपनी पेंशन स्कीम की कवरेज को एक्सटेंड कर सकता है। इस नई स्कीम के पर्सनल कंट्रिब्यूशन पर आधारित प्रस्ताव हैं जो सुनिश्चित करते हैं कि सभी कर्मचारियों को 60 साल की आयु के बाद मिनिमम 3 हजार रुपये हर महीने पेंशन प्राप्त हो।

बता दें कि ईपीएफओ की इस स्कीम को यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के नाम से जाना जा सकता है। इसका उद्देश्य मौजूदा ईपीएस, 1995 की कई चुनौतियों का समाधान करना है। इसमें 15 हजार रुपये से अधिक हर महीने कमाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कवरेज नहीं है, बल्कि उनके लिए एक साधारण पेंशन की राशि का प्रावधान है।

नई योजना में रिटायरमेंट पेंशन, विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन, और विकलांगता पेंशन जैसे विविध विकल्पों का प्रावधान होगा। इस पेंशन लाभ के लिए सर्विस की न्यूनतम योग्यता अवधि को 10 साल से बढ़ाकर 15 साल तक कर दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति की मौत 60 साल की आयु से पहले होती है, तो उसके ईपीएफओ के तहत पेंशन प्रदान की जाएगी।

महीने की 3 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए इतनी राशि जमा करनी होती है।

महीने में कम से कम 3 हजार रुपये की पेंशन के लिए कुल 5.4 लाख रुपये जमा करने की आवश्यकता होगी। ईपीएफओ के उच्चतम निर्णय लेने वाले बोर्ड, अर्थात सीबीटी द्वारा स्थापित एक समिति ने कहा कि ईपीएफओ सदस्य अपने अधिक कंट्रीब्यूशन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

उन्हें अधिक पेंशन के लिए बड़ी रकम जमा करने का विकल्प है। इस समय, कंपनी में 20 से अधिक मजदूर हैं, जो हर महीने 15 हजार रुपये तक कमाते हैं, उनके लिए ईपीएफ योगदान आवश्यक है। सभी कर्मचारी अपनी मूल सैलरी का 12 फीसदी पीएफ योजना में देते हैं।

ईपीएफ में योगदान देने वाले सभी व्यक्तियों के लिए ईपीएस अनिवार्य है। नियोक्ता के योगदान में से 8.33 फीसदी पेंशन स्कीम में जमा किया जाता है, जिसकी सीमा हर महीने 15,000 रुपये की सैलरी के आधार पर 1,250 रुपये प्रतिमाह है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad