Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

लोन लेने के लिए इतना CIBIL Score होना चाहिए, अन्यथा बैंक कर सकता है मना

CIBIL Score: लोन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर आवश्यक होता है। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो बैंक लोन को स्वीकृति देता है, लेकिन अगर नहीं है, तो बैंक लोन देने से इंकार कर सकता है। इसलिए, अच्छा स्कोर बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

cibil-score-should-be-so-much-to-take-a-loan-know

जब आप किसी बैंक के साथ जुड़ते हैं, तो बैंक आपको विभिन्न समयों पर क्रेडिट कार्ड का प्रस्ताव प्रदान कर सकता है। इस क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता आपकी आय और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। अगर आप पहले से किसी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, तो सिबिल स्कोर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सिबिल स्कोर वास्तव में एक क्रेडिट सूचना कंपनी, 'ट्रांसयूनियन सिबिल', द्वारा उधार लेने वाले व्यक्ति को दी गई रेटिंग होती है। सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है, जितना अधिक स्कोर, उतना बेहतर। सामान्यत: 750 से ऊपर का स्कोर अच्छा माना जाता है। यह आपके क्रेडिट व्यवहार को दिखाता है और क्रेडिट इतिहास के आधार पर भी यह बताता है कि क्या आपने पहले कभी कर्ज चुकाने में देरी की है।

सिबिल रिपोर्ट:

सिबिल स्कोर सम्बंधित रिपोर्ट को सिबिल रिपोर्ट कहा जाता है। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी, रोजगार संबंधित जानकारी, खाता जानकारी, और पूछताछ संबंधित जानकारी शामिल होती है। इसमें आपके पिछले ऋणों के संबंध और उन्हें चुकाने में आपकी कितनी समयबद्धता है यह भी दर्शाया जाता है। यह रिपोर्ट बैंकों को बुरे ऋण से बचाने में मदद करती है।

अच्छा सिबिल स्कोर क्यों जरूरी है?

जब आप किसी बैंक से ऋण के लिए संपर्क करते हैं, तो बैंक आपके पूर्व क्रेडिट रिकॉर्ड की जाँच करता है। आपका सिबिल स्कोर उत्तम होने पर ही बैंक ऋण को स्वीकृति देता है। इसलिए, अच्छा स्कोर बनाए रखना बहुत जरूरी है। अच्छा सिबिल स्कोर पिछले क्रेडिट का रिकॉर्ड ठीक साबित करने के लिए व्यक्ति को अनावश्यक कागजी कार्रवाईयों से बचाता है।

अपना सिबिल स्कोर सही रखने के लिए क्या करें

एक उत्कृष्ट सिविल स्कोर प्राप्त करने के लिए, समय पर पिछले कर्ज का भुगतान महत्वपूर्ण है। इससे आपके सिविल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको हमेशा क्रेडिट लिमिट को समय पर समाप्त नहीं करना चाहिए। अगर आपके पास उपलब्ध क्रेडिट की सीमा अपेक्षानुसार कम है, तो उसे बढ़ाएं, लेकिन हमेशा लिमिट के भीतर ही खर्च करें। अच्छे सिविल स्कोर के लिए अपने लेन-देन में विविधता लाएं। इसमें सुरक्षित और असुरक्षित दोनों प्रकार के ऋण शामिल हों। उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड एक असुरक्षित ऋण होता है जबकि घर या वाहन एक सुरक्षित ऋण होता है।

सिबिल स्कोर की जाँच करने के लिए यह देखें

सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। सिबिल स्कोर पर क्लिक करें। फ्री एनुअल सिबिल स्कोर पर क्लिक करें। अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें। एक आईडी प्रूफ अटैच करें। पिन कोड, जन्मतिथि और फोन नंबर डालें। एक्सेप्ट ऐंड कंटीन्यू पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को वेबसाइट में दिए स्थान में एंटर करें और आगे बढ़ें। डैशबोर्ड को सलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर देखें। यहां से आपको नई वेबसाइट myscore.cibil.com पर भेजा जाएगा। मेंबर लॉगिन पर क्लिक करें और लॉगिन करने के बाद आप सिबिल स्कोर देख सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad