Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bharat Atta-Rice: केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण घोषणा, अब स्टेशनों पर उपलब्ध होगा सस्ता आटा-चावल, इतनी रुपये प्रति किलो कीमत

Bharat Atta-Rice: केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय। अब, आपको बता दें कि भारतीय आटा और चावल 27 रुपये 50 पैसे में बिकेंगे। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार की योजना के तहत, मोबाइल वैन के माध्यम से भारतीय आटा और भारतीय चावल की वेंडिंग होगी।

bharat-atta-rice-big-decision-of-the-central-government-now-know

यात्रियों और रेल कर्मियों की सुविधा के लिए, मुजफ्फरपुर जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया सहित पूर्व मध्य रेल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रियायती दर पर आटा और चावल की बिक्री होगी। रेल मंत्रालय से सहमति मिलने के बाद, रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक, यात्री विपणन, नीरज शर्मा ने पूर्व मध्य रेल सहित देश के सभी क्षेत्रीय रेलवे जोन के महाप्रबंधक को पत्र भेजा है।

पत्र प्राप्त होने के बाद इसमें रेलवे अधिकारी जुट गए हैं। निदेशक के अनुसार, भारतीय आटा और चावल 27 रुपये 50 पैसे में बिकेंगे। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार की योजना के तहत, मोबाइल वैन के माध्यम से भारतीय आटा और भारतीय चावल की वेंडिंग होगी। उपभोक्ता मामलों में, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के साथ 26 फरवरी को समझौता हुआ है।

यह बताना महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में बाजार में आटा 30 से 35 रुपये प्रति किलो और चावल 30 से ढाई सौ रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं। जंक्शन पर इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों को रियायती दर पर आटा और चावल उपलब्ध होंगे। रेलवे ने भारतीय आटा और चावल की बिक्री के लिए मोबाइल वैन लगाने की अनुमति दी है। सेवा में किसी भी प्रकार की गुणवत्ता आदि कमी के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं होगा।

शाम को दो घंटे के लिए मोबाइल वैन लगाने का आदेश

रेलवे बोर्ड के अनुसार, शाम के समय केवल दो घंटे तक रेलवे स्टेशनों के सर्कुलेटिंग क्षेत्र में भारतीय आटा और भारतीय चावल की बिक्री की अनुमति दी जाएगी। यह योजना तीन महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जाएगी। रेलवे ने संयुक्त सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय को प्रतिलिपि दी है। इसकी बिक्री के लिए कोई लाइसेंस शुल्क या राजस्व हिस्सेदारी नहीं ली जाएगी। मोबाइल वैन अनधिकृत रूप से स्टेशन परिसर में पार्क नहीं किया जाएगा।

पूर्व मध्य रेल के नोडल अधिकारी होंगे पीसीसीएम

भारतीय आटा और चावल की बिक्री के लिए, पूर्व मध्य रेल के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक नोडल अधिकारी होंगे। खाद्य और सार्वजनिक वितरण कार्यान्वयन एजेंसी, संबंधित या मोबाइल वैन आपरेटरों के नाम के साथ स्टेशनों की सूची प्रदान करेगी। तीन महीने की अवधि के दौरान एजेंसी में कोई बदलाव नहीं होगा। स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में मोबाइल वैन लगाने की व्यवस्था और स्थान की जांच डिवीजनों द्वारा डीआरएम की मंजूरी के साथ की जाएगी।

आटा-चावल बिक्री के समय सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई से बचाने और भीड़-भाड़ से बचने के लिए ध्यान दिया जाएगा। प्रति स्टेशन पर केवल एक मोबाइल वैन की ही अनुमति होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad