Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने के बाद, कर लें ये काम, तुरंत ही पैसा वापस मिलेगा

Bank News: जब आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आप सावधानी बरतते हैं, लेकिन कभी-कभी यहाँ-वहाँ गलतियां हो जाती हैं। यदि किसी संख्या में गलती हो जाए, तो आपकी मेहनत से कमाई गई धनराशि गलत खाते में जा सकती है। इस तरह की गलती होने पर, आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप गलत अकाउंट में हुआ पैसा पुनः प्राप्त कर सकते हैं...

after-transferring-money-to-the-wrong-ac-do

आजकल, अधिकांश लोग लेनदेन के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करते हैं। कई बार देखा गया है कि लोगों के बावजूद सावधानियां बरतने के बावजूद पैसा गलत खाते में चला जाता है। इस परेशान करने के बाद, लोग अक्सर यह सोचते हैं कि पैसा वापस कैसे मिलेगा?

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करें?

यदि किसी अनजाने खाते में पैसा चला गया है, तो पहले आपको अपने बैंक की होम ब्रांच से संपर्क करना होगा और पूरे मामले की जानकारी देनी होगी। इसके परिणामस्वरूप, आपको बैंक से एक रिक्वेस्ट नंबर और कंप्लेंट नंबर प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके मामले की जानकारी दे सकते हैं।

वापस पैसा कैसे मिलेगा?

यदि पैसा किसी ऐसे खाते में गया है जो मौजूद नहीं है, तो पैसा तुरंत आपके खाते में वापस आ जाएगा। वहीं, अगर पैसा किसी ऐसे खाते में चला गया है जो पूरी तरह से मान्य है, तो उस गलत लेनदेन की पूरी जिम्मेदारी आपकी होगी।

एसबीआई के एक ट्वीट में कहा गया था कि जिस खाते में आप पैसा भेज रहे हैं, उसकी डिटेल वेरिफाई करने की पूरी जिम्मेदारी आपकी है। होम ब्रांच केवल पैसा दिलवाने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

डिजिटल पैसा ट्रांसफर करते समय सतर्क रहें

डिजिटल लेनदेन करते समय हमें सदैव सतर्क रहना चाहिए और पिन डालने से पहले सम्पूर्ण विवरण को एक बार सुनिश्चित कर लेना चाहिए। डिटेल्स की पुनरावृत्ति करते समय हमेशा अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक का नाम आदि की सटीकता की जाँच करनी चाहिए। यदि आप पैसा यूपीआई ऐप से भेज रहे हैं, तो मोबाइल नंबर को एक बार सत्यापित करें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad