Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

World Book Fair 2024: जानिए दिनांक, समय, टिकट मूल्य, और स्थान

World Book Fair 2024: शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 10 फरवरी, 2024 को भारत मंदपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 'विश्व पुस्तक मेला 2024' का उद्घाटन किया। इस संस्करण का क्षेत्रफल 50,000 वर्ग मीटर से अधिक है और यह 1000 से अधिक प्रकाशकों के साथ भारत और विदेश से आने वाले सबसे बड़े पुस्तक मेले के रूप में साझा होने का आयोजन किया गया है।

world-book-fair-2024

'विश्व पुस्तक मेला 2024' के 51वें संस्करण में, बहुभाषी भारत (Multilingual India) - एक जीवित परंपरा है जो सामने आती है। इसमें एसामिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, मैथिली, मराठी, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, और उर्दू जैसी भारतीय भाषाओं के प्रकाशकों द्वारा लगभग 400 से अधिक स्टॉल स्थापित किए जाएंगे। आगामी संस्करण के लिए सऊदी अरब मुख्य अतिथि हैं, नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 का।

पुस्तकों, पैविलियन, घटनाएँ, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बी2बी ज़ोन, आदि के लिए हॉल नंबर 1 से 5 तक का पूर्ण मार्गदर्शन आखिर में प्रदान किया गया है।

'विश्व पुस्तक मेला 2024' का स्थान

भारतीय राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने 'विश्व पुस्तक मेला 2024' का आयोजन प्रगति मैदान, नई दिल्ली के हॉल 1 से 5 में किया है। पुस्तक मेला 2024 का उद्घाटन भारत मंदपम में होगा।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 की तारीख और समय:

- तारीख: 10 फरवरी 2024 से 18 फरवरी 2024

- समय: प्रात: 10 बजे से शाम: 6 बजे (रोज़ाना)

'विश्व पुस्तक मेला 2024' के टिकट मूल्य:

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 के लिए प्रवेश शुल्क काफी सामान्य हैं। बच्चों के लिए यह 10 रुपये हैं और वयस्कों के लिए 20 रुपये हैं। विद्यालय की वर्दी पहने छात्र, शैक्षिक यात्रा पर जा रहे छात्र, विकलांग, और वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकट मुफ्त हैं।

World Book Fair 2024 के टिकट कैसे खरीदें?

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 के टिकट आईटीपीओ वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, साथ ही इन्हें DMRC के 20 मेट्रो स्थलों पर भी खरीदा जा सकता है - जैसे कि वेलकम, दिलशाद गार्डन, रिथाला, जी.टी.बी. नगर, विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, राजीव चौक, नोएडा सेक्टर-52, नोएडा सिटी सेंटर, बोटैनिकल गार्डन, वैशाली, इंद्रप्रस्थ, सुप्रीम कोर्ट, मंडी हाउस, कीर्ति नगर, द्वारका, मुनिर्का, आई.टी.ओ., आई.एन.ए. और हौज खास। पुस्तक प्रेमियों को नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला के लिए टिकटें सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खरीदने का विकल्प है।

प्रगति मैदान का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन कौन सा है?

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024, प्रगति मैदान, तक पहुंचने के लिए सबसे निकट मेट्रो स्टेशन 'सुप्रीम कोर्ट' (पहले प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन कहा जाता था) है, जो दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ब्लू लाइन पर स्थित है। प्रगति मैदान के प्रवेश 4 और 8 के पास विभिन्न रूपों के लिए व्हीलचेयर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

'विश्व पुस्तक मेला 2024' के मुख्य अतिथि कौन हैं?

सऊदी अरब नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 के आगामी संस्करण के लिए मुख्य अतिथि है। दोनों देशों के बीच हुए राजकीय एमओयू के हिस्से के रूप में, भारत की प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद के दौरे के दौरान, एक 25 सदस्यीय सऊदी प्रतिष्ठान सौजन्य से नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला में सऊदी साहित्य, भाषा, सांस्कृतिक, और विरासत का प्रदर्शन करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad