Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

लोग FD में सबसे ज्यादा पैसा क्यों लगाते हैं, निवेश करने से पहले जानें 7 खूबियां

हाल ही में, DBS बैंक और CRISIL ने एक अध्ययन किया था, जिससे पता चला कि महिलाओं की सोने की खरीददारी में दिलचस्पी कम हो रही है, जबकि फिक्स्ड डिपॉजिट का उपयोग महिलाओं के बीच बढ़ रहा है। यह स्पष्ट है कि फिक्स्ड डिपॉजिट सिर्फ महिलाओं के भरोसेमंद निवेश विकल्प के रूप में ही नहीं रहा है, बल्कि यह बुजुर्गों से लेकर युवा पीढ़ी तक आज भी इसे चाहती है, जबकि बाजार में इससे बेहतर लाभ देने वाले विकल्प भी हैं। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि FD को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए। आइए, जानते हैं कि Fixed Deposit के वे 7 गुण, जिनकी वजह से यह आज भी लोगों की पसंदीदा निवेश विकल्प बना हुआ है।

why-people-invest-the-most-money-in-fd-7-features

एक सुरक्षित निवेश है बैंक एफडी

महिलाएं हों, बुजुर्ग हों या युवा... बेहतर रिटर्न के साथ सभी अपनी कमाई को सुरक्षित रखना चाहते हैं। हाल के समय में, एफडी पर मिलने वाले रिटर्न में काफी सुधार हुआ है, और इसे सुरक्षित निवेश के रूप में भी माना जाता है। वास्तव में, डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के तहत बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5 लाख तक का इंश्योरेंस होता है। इस प्रकार, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा 5 लाख तक की रकम एकदम सुरक्षित होती है, अर्थात यदि बैंक कोई भी समस्या का सामना करे तो भी आपका यह पैसा सुरक्षित रहेगा।

आप 1000 रुपए से भी शुरुआत कर सकते हैं

एफडी में निवेश की रकम को लेकर कोई क़ोईशन नहीं होती। बड़ी रकम की आवश्यकता नहीं है, आप सिर्फ 1000 रुपए से ही शुरूआत कर सकते हैं। कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसलिए, बचत के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, आप एफडी कितनी भी करवा सकते हैं, इसमें किसी भी प्रकार की शर्त नहीं होती कि आपने एक एफडी करवाई है तो दूसरी नहीं करवा सकते।

इच्छित समयावधि के लिए निवेश का विकल्प

आपकी राशि को कितने समय के लिए निवेश करना है, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। एफडी में इसके लिए कई विकल्प हैं। आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक एफडी करवा सकते हैं। आवश्यकता होने पर इसे रिन्यू भी करवा सकते हैं। इससे निवेशक को अपने शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में सुविधा होती है।

ऋण की सुविधा

एफडी की एक विशेषता यह है कि आप इसके बदले में लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको अचानक पैसों की आवश्यकता होती है, तो बिना एफडी को टूटाए आप इसके बजाय लोन ले सकते हैं। बैंक एफडी की कुल रकम का 90 से 95 प्रतिशत तक लोन के रूप में प्रदान किया जा सकता है। आमतौर पर एफडी के एवज में मिलने वाले लोन पर एफडी से एक प्रतिशत अधिक ब्याज होता है। अगर आप लोन को समय पर चुका नहीं सकते, तो आपकी एफडी की रकम से उस लोन को कवर कर लिया जाता है।

मार्केट के उतार-चढ़ाव का प्रभाव नहीं होता है

FD पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं होता। जब आपने एफडी शुरू करते समय जो भी ब्‍याज दर लागू की थी, उसी के हिसाब से आपको पैसा मिलता है। इससे निवेशक को पहले से ही यह अंदाजा होता है कि उसके पास कितनी रकम होगी जो मैच्‍योरिटी पर निवेश हुआ है।

वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज

सामान्यत: बैंकें सीनियर सिटीजंस को सामान्य लोगों की तुलना में 50 बेसिस पॉइंट यानी 0.50% अधिक ब्याज प्रदान करती हैं. कुछ बैंकें उम्र 80 वर्ष या उससे अधिक के 'सुपर सीनियर सिटिजन्स' को 0.25% अतिरिक्त ब्याज प्रदान करती हैं. इस प्रकार, सीनियर सिटीजंस के लिए यह एक लाभकारी डील हो सकती है.

टैक्स लाभ

यदि आप 5 साल या उससे अधिक का समय के लिए एफडी करते हैं, तो आपको 80सी के तहत टैक्स छूट का अवसर होता है। यदि आप 5 साल से कम के लिए एफडी करते हैं, तो आपको टैक्स देना होगा। इसके अलावा, यदि पांच साल में से किसी एक वर्ष में बैंक से मिले ब्याज की राशि 40 हजार रुपए से अधिक हो, तो भी आपको टैक्स देना होगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad