Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Dubai में सोना इतना सस्ता क्यों मिलता है, यह कारण आप भी जानिए

भारतीय जनता को 'गोल्ड लव' के बारे में कौन नहीं जानता। हम दुनिया के प्रमुख गोल्ड आयातकर्ताओं में से एक हैं। निवेश से लेकर विवाह और उपहार के रूप में, भारतीय सोने को सराहते हैं। सामान्यत: भारतीय लोग मानते हैं कि दुबई में सोने का मूल्य सस्ता है, क्योंकि इसे 'सिटी ऑफ गोल्ड' कहा जाता है। क्या यह सच है?

why-is-gold-so-cheap-in-dubai-you-also-know

आपको यह बताते चलें, हर साल लाखों लोग भारत से दुबई घूमने या काम करने के लिए जाते हैं। साल 2022 में इस संख्या ने 12 लाख को भी पार कर दिया था। यह दुनिया भर से दुबई आने वाले विदेशी यात्रीयों में सबसे अधिक है।

क्या दुबई में सोना वाकई में सस्ता है?

यदि आप मानते हैं कि दुबई में भारत से सस्ता सोना मिलता है, तो चलिए एक प्राइस चेक करते हैं। आज सुबह के कारोबार में दुबई में सोने का मूल्य 40.37 दिरहम प्रति औंस बढ़ गया है। अब कैलकुलेशन को समझें तो एक औंस में 28.3 ग्राम सोना आता है, जबकि भारत में इसका मूल्य 10 ग्राम की यूनिट में तय होता है।

सुबह के व्यापार में दुबई के बाजार में सोने का मूल्य 40.37 दिरहम, अर्थात करीब 901.37 रुपये प्रति औंस बढ़कर 7,410 दिरहम पर पहुंच गया है। रुपये में, यह मूल्य 1.65 लाख रुपये प्रति औंस है, जिससे 28.3 ग्राम सोने का मूल्य 1.65 लाख रुपये हो गया है। अर्थात, एक ग्राम सोने का मूल्य लगभग 5,830 रुपये हो जाएगा।

दुबई में भारत के साथ मिलकर सोने का सस्ता होने का कारण इंपोर्ट शुल्क है। भारत में, सोना आयात करते समय शुल्क देना पड़ता है, जबकि दुबई में सोने पर कोई आयात शुल्क नहीं होता है।

रेट में इस अंतर के कारण, बहुत से लोग जो दुबई में रहते हैं, अपने जानकारों या रिश्तेदारों से सोने के गहने मंगवाते हैं। हालांकि, इसके बावजूद उन्हें इंपोर्ट शुल्क चुकाना पड़ता है।

दुबई में भारतीय गहनों की उत्कृष्ट मांग है। इसी कारण वहां भारत के प्रमुख ज्वेलरी ब्रांड्स के स्टोर हैं।

हालांकि भारत में सोने की मेकिंग चार्जेस 7 फीसदी होते हैं, वहीं दुबई में ये चार्जेस 25 फीसदी होते हैं। इस कारण सोने को ज्वैलरी में रूपांतरित करने के बाद वहां इसकी कीमत अधिक हो जाती है।

क्या दुबई से सोना खरीदना एक लाभकारी सौदा है?

यदि आप दुबई यात्रा पर गए हैं और वहां सोने की वस्तुओं की खरीददारी करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जानें कि दुबई से आपके साथ एक सीमा तक ही सोना लाया जा सकता है। दुबई से सोने को भारत में लाने की मुक्ति सीमा पुरुषों के लिए केवल 20 ग्राम है, जबकि महिलाओं के लिए यह 40 ग्राम है।

अगर आप इससे अधिक सोना लाते हैं, तो आपको भारी कर देना पड़ेगा। भारत में, सोने पर जीएसटी, इंपोर्ट ड्यूटी, एग्रीकल्चर सेस, और टीडीएस जैसे टैक्स लगते हैं। लेकिन दुबई से खरीदारी करने का ऑप्शन नहीं होना चाहिए, क्योंकि भारत से दुबई आने-जाने और वहां होटल में रहने का भी जबरदस्त खर्चा होता है और सोने की कीमत भी बढ़ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad