Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

5 लाख से अधिक पैसे सेविंग अकाउंट में रखने वालों को सावधानी बरतनी चाहिए, इस RBI नियम को जानें

Saving upto 5 lakh: यदि आपके पास भी सेविंग अकाउंट है और आप उसमें अपनी बचत की राशि जमा करते हैं, तो आपको यह समाचार जरूर पढ़ना चाहिए। क्या आपको पता है कि आप अपने बचत खाते या सेविंग अकाउंट में कितने पैसे जमा कर सकते हैं?

those-holding-more-than-rs-5-lakh-in-savings-account-know

हां, बचत खाते में भी राशि जमा करने के लिए एक सीमा होती है। उस सीमा से अधिक राशि जमा करना संभव नहीं है। इसके अलावा, अगर कोई बैंक डूब जाता है तो आपके 5 लाख तक की राशि सुरक्षित रहती है। आपको उसी मात्रा का पैसा वापस मिलेगा।

साल 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में एक नियम में परिवर्तन किया था। उन्होंने बैंकों में रखी गई आपकी राशि को 5 लाख रुपए तक सुरक्षित माना था, जो पहले 1 लाख रुपए थी। अब आइए जानते हैं कि अगर आप इससे अधिक पैसे रखेंगे तो क्या होगा?

DICGC ने राशि बढ़ाई

साल 2020 में, बैंक खाता धारकों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय किया गया था। कैबिनेट ने उन्हें संबंधित नियम में परिवर्तन किया था। अब, मुसीबत में फंसे या डूब रहे बैंक खाता धारकों को डिपॉजिट इंश्योरेंस का अधिकार तीन महीने, अर्थात 90 दिन के भीतर मिलेगा। यदि किसी बैंक को दिवालिया या मॉरेटोरियम लगा दिया गया है, तो खाता धारक DICGC के नियमों के अनुसार 90 दिनों के भीतर अपने 5 लाख रुपए वापस प्राप्त कर सकेंगे। इसे साधने के लिए, सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) एक्ट में परिवर्तन किया था। साल 2020 में, सरकार ने डिपॉजिट पर इंश्योरेंस कवरेज को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया था।

पैसा कितना मिलेगा और कैसे?

किसी भी बैंक में इंडिविजुअल के सभी खातों को मिलाकर पांच लाख रुपए की गारंटी होती है। अर्थात, अगर आपने एक ही बैंक में 5 लाख रुपए की FD कराई है और उसी खाते में 3 लाख रुपए सेविंग्स के रूप में भी जमा किए हैं, तो अगर बैंक डूबता है, तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपए ही वापस मिलेंगे। इसका मतलब है कि आपके खाते में जितने भी पैसे हों, आपको सिर्फ पांच लाख तक ही राशि सुरक्षित मानी जाएगी, और उसी मात्रा में आपको पैसे वापस मिलेंगे।

अपना पूरा पैसा कैसे बचा सकते हैं?

पिछले 50 सालों में देश में शायद ही कोई बैंक दिवालिया हुआ हो, लेकिन फिर भी आप अलग-अलग बैंकों में अपना पैसा रखकर पैसा डूबने के रिस्क को कम कर सकते हैं। डिपॉजिट बीमा कवर को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया है, और एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में इसे और बढ़ाया जा सकता है। अब बैंक आपके पैसे की सुरक्षा के लिए हर 100 रुपए के डिपॉजिट पर 12 पैसे का प्रीमियम देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad