Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

2 साल की एफडी पर सीनियर सिटीजन को यह बैंक दे रहा है तगड़ा ब्याज

देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), अपने ग्राहकों को बेहतरीन ऑफर प्रदान कर रहा है। बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के खास ध्यान में रखता है और उनके लिए कई योजनाएं भी चला रहा है। SBI बैंक, वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर सर्वोत्तम स्कीम लागू कर रहा है। इसके तहत, एसबीआई सर्वोत्तम योजना (SBI Best Plan) में 7.90 फीसदी की ब्याज दर का ऑफर दिया जा रहा है।

this-bank-is-giving-strong-interest-to-senior-citizens-know.

SBI सर्वोत्तम योजना

SBI की सर्वोत्तम योजना में पीपीएफ, एनएससी और पोस्ट ऑफिस की सेविंग योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज ऑफर किया जा रहा है। एसबीआई की इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह सिर्फ एक और 2 साल की होती है। अर्थात, आप कम समय में बड़ी राशि जमा कर सकते हैं। SBI सर्वोत्तम (SBI Sarvottam) योजना में ग्राहकों को 2 साल की जमा, अर्थात एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। यह ब्याज दर आम जनता के लिए है। वहीं, सीनियर सिटीजन को इसी योजना पर 7.90 फीसदी का ब्याज मिलता है। अन्य ओर, एक साल के निवेश पर आम जनता को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है।

कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ मिलता है

Senior Citizen के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से अधिक के 1 साल के सर्वोत्तम जमा पर सालाना यील्ड 7.82 फीसदी है। जबकि, 2 साल के जमा के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की बल्क जमा पर SBI सीनियर सिटीजन को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ मिलता है।

ये योजना के लाभ हैं

SBI Sarvottam योजना में ग्राहक को न्यूनतम 15 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक निवेश करने का विकल्प है। यह योजना रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए बेहतर है जिनके पास पीएफ फंड है। वे इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें 2 करोड़ रुपये से अधिक निवेश का विकल्प भी है, लेकिन ब्याज दर 0.05 फीसदी कम है। हालांकि, यह योजना में निवेश की समय सीमा वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।

पैसा मैच्योरिटी से पहले निकाला नहीं जा सकता

एसबीआई सर्वोत्तम योजना में पूर्व निर्धारित समय से पहले पैसा निकाला नहीं जा सकता। ये गैर-कॉलेबल योजनाएं हैं जिसमें पूर्व निर्धारित समय से पहले पैसा नहीं निकाला जा सकता। अगर पूर्व निर्धारित समय से पहले पैसा निकाला जाता है, तो चार्ज लगाया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad