Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ 250 रुपये में, आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं, जिसमें पढ़ाई से लेकर शादी तक का सम्पूर्ण खर्च सरकार उठाएगी

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits: बेटियों के सफल भविष्य के लिए सरकार ने कई योजनाएं चला रखी हैं। पहले 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' ने भी भ्रूण हत्या को खत्म करने में सफलता प्राप्त की है। अब जिन लोगों को अपनी बेटी के भविष्य के लिए पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता है, उन्हें पहले ही सरकार की इस योजना के बारे में जानना चाहिए। इससे आपकी आधी से ज्यादा चिंता तो पहले ही दूर हो जाएगी। 

sukanya-samriddhi-yojana-you-can-open-this-account-know

सरकार द्वारा लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जा रही हैं। इनमें 'सुकन्या समृद्धि योजना' एक महत्वपूर्ण योजना है जो एक तरीके से लड़कियों के भविष्य को रौंगत में ला रही है। यह योजना डाकघरों से जुड़ी है, जिसमें आप डाकघर में 250 रुपये का खाता खोलकर उसके भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। यह योजना लड़की की पढ़ाई से लेकर विवाह तक सहायक होती है। माता-पिता को अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए इस योजना को अवश्य अपनाना चाहिए।

केवल 250 रुपये में यह खाता खोला जाएगा

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना / Sukanya Samriddhi Yojana की शुरूआत की है। इस योजना के तहत सिर्फ 250 रुपये में एक खाता खोला जा सकता है, जिसे बेटी के जन्म से 10 साल तक खुलवाया जा सकता है। इस खाते में वर्षभर में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम एक लाख 50 हजार रुपये तक जमा करवाने का विकल्प है।

21 वर्षों के बाद, समेत चक्रवृद्धि ब्याज, पूरी धनराशि मिलेगी

लड़की की आयु 18 वर्ष पूरी होने पर, उच्च शिक्षा के लिए जमा राशि में से 50 प्रतिशत तक निकाली जा सकती है। शादी के समय या 21 वर्ष के बाद चक्रवृद्धि ब्याज सहित पूरी राशि मिलती है। इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने वालों को आयकर में छूट भी प्राप्त हो सकती है। बेटी के माता-पिता को इस योजना से जुड़ना उचित है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad